रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 : एक शानदार एडवेंचर बाइक

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 : रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 एक ऐसी एडवेंचर बाइक है जो आपको किसी भी प्रकार की सड़क या ट्रेल पर एक अनोखा राइडिंग अनुभव देती है। इसका नया 452 सीसी का इंजन 40 PS की पावर और 40 Nm का टोर्क उत्पन्न करता है, जो इसे अपने सेगमेंट की सबसे शक्तिशाली बाइक बनाता है। इसकी नयी और आकर्षक डिजाइन और एलईडी लाइटिंग इसे एक नजर में ही पहचानने में मदद करती है।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450

रॉयल एनफील्ड ने इस बाइक को 2024 में पूरी तरह से नया बनाया है, और इसमें डिजाइन, परफॉर्मेंस, फीचर्स और हार्डवेयर में काफी सुधार किए हैं। इसके नए मॉडल में एलईडी हेडलाइट, इंटीग्रेटेड टेललाइट और टर्न सिग्नल्स, बड़ा फ्यूल टैंक, नया स्प्लिट-सीट सेटअप, एल्युमिनियम का सब-फ्रेम, एडजस्टेबल शोवा सस्पेंशन, बड़े ब्रेक डिस्क, बॉश ABS, फुल कलर TFT स्क्रीन, राइड-बाय-वायर थ्रॉटल, राइड मोड्स, स्विचेबल ABS और क्विकशिफ्टर जैसी खासियतें शामिल हैं।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 की कीमत किया हैं?

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 की कीमत भारत में 2.69 लाख से 2.84 लाख रुपये के बीच है। यह कीमत चेन्नई की एक्स-शोरूम की है, और यह अभी केवल प्रारंभिक है। इस बाइक के चार वेरिएंट और पांच रंग उपलब्ध हैं

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 की कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां निम्नलिखित तालिका में दी गई हैं:

विशेषता विशेषता
इंजन 452 सीसी, सिंगल सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड
पावर 40 PS @ 8000 rpm
टोर्क 40 Nm @ 5500 rpm
ट्रांसमिशन 6-स्पीड, क्विकशिफ्टर
फ्रेम एल्युमिनियम ट्रेलिस
फ्रंट सस्पेंशन शोवा 43 mm अपसाइड डाउन फोर्क, एडजस्टेबल
रियर सस्पेंशन शोवा मोनोशॉक, एडजस्टेबल
फ्रंट ब्रेक 320 mm डिस्क, बॉश ABS
रियर ब्रेक 270 mm डिस्क, बॉश ABS
फ्रंट टायर 90/90-21
रियर टायर 150/70-17
फ्यूल टैंक क्षमता 17 लीटर
कर्ब वेट 196 किलोग्राम
सीट हाइट 825 मिलीमीटर
ग्राउंड क्लियरेंस 230 मिलीमीटर
व्हीलबेस 1510 मिलीमीटर

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 के प्रोज  और कॉज  :-

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 के फायदे और नुकसान कुछ इस प्रकार हैं:

फायदे:

– बेहतरीन परफॉर्मेंस :रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 का इंजन बहुत ही रिफाइंड और रेस्पॉन्सिव है, और इसमें बहुत अच्छी मिड-रेंज टॉर्क है, जो इसे शहरी ट्रैफिक में बहुत ही मजेदार बनाती है। इसका क्विकशिफ्टर भी गियर शिफ्टिंग को आसान और तेज बनाता है।
– नया और आकर्षक लुक : रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 का नया मॉडल बहुत ही खूबसूरत और आक्रामक लगता है, और इसकी एलईडी हेडलाइट, इंटीग्रेटेड टेललाइट और टर्न सिग्नल भी बहुत आकर्षित करता है

Royal enfiled himalayan 450

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450: एक अच्छी एडवेंचर बाइक के बावजूद इसके कुछ नुकसान

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 के कुछ नुकसान भी हैं, जो इसे एक पूर्ण एडवेंचर बाइक के रूप में थोड़ा पीछे छोड़ देते हैं। ये नुकसान कुछ इस प्रकार हैं:

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450

– भारी वजन: रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 का वजन 196 किलोग्राम है, जो इसे एक भारी बाइक बनाता है। इसका मतलब है कि इसे चलाना और हाथलाना थोड़ा मुश्किल होता है, खासकर ऑफ-रोड चलाने पर। इसका वजन इसकी हैंडलिंग और मणोवृत्ति पर भी प्रभाव डालता है, और इसे एक निपुण एडवेंचर बाइक से थोड़ा कम बनाता है।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450

– कम पावर: रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 का इंजन तो बहुत ही रिफाइंड और रेस्पॉन्सिव है, लेकिन इसमें वो पावर नहीं है, जो एक एडवेंचर बाइक को चाहिए। इसकी टॉप स्पीड सिर्फ 120 किमी/घंटा है, जो कि हाईवे पर चलाने के लिए काफी कम है। इसके अलावा, इसमें वो ग्रंट भी नहीं है, जो तेज ओवरटेक करने के लिए जरूरी है।

– कम फीचर्स: रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 के फीचर्स तो बहुत ही आधुनिक और उपयोगी हैं, लेकिन इनमें भी कुछ कमियां हैं। इसकी TFT स्क्रीन तो बहुत ही शानदार है, लेकिन इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की कमी है, जो कि आजकल के बाइकर्स के लिए एक जरूरी फीचर है। इसके अलावा, इसमें ट्यूबलेस स्पोक व्हील्स भी नहीं हैं, जो कि ऑफ-रोड चलाने पर एक बड़ी राहत हैं।

Leave a Comment