Air taxi in india : साल 2026 तक हवा में उड़ेगी आपकी टैक्सी ट्रैफिक से मिलेगी छुटकारा

Air taxi in india : हवा में उड़ेगी आपकी टैक्सी ट्रैफिक से मिलेगी छुटकारा,  अगर आप कभी भयंकर ट्रैफिक में फंसे होंगे तो पक्का आपके मन में एक बार आया होगा। काश मैं उड़कर उस जाम को पार कर लेता। आपकी यह कल्पना अब हकीकत में बदलने वाली है। चौंकिए मत, आपके इस दिली ख्वाहिश को इंडिगो कंपनी पूरा करने के लिए काम कर रही है।

मतलब भारत में पहली Air taxi सर्विस लॉन्च करने की तैयारी हो रही है और इसके लिए आपको ज्यादा वक्त इंतजार भी नहीं करना होगा। साल 2026 तक देश में यह सेवा शुरू हो सकती है। आइए जानते हैं इस उड़नखटोले के बारे में।

Air taxi

Air taxi

नमस्कार मैं हूँ डॉक्टर तनवीर सिन्हा और आप देख रहे हैं देश का ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम तेजी से बदल रहा है। बेहतर ट्रांसपोर्ट फैसिलिटीज को ध्यान में रखते हुए फास्ट ट्रेनें सस्ती फ्लाइट, रैपिड मेट्रो के साथ ही अब देश की पहली Air taxi सर्विस लॉन्च करने की तैयारी हो रही है। देश की प्रमुख एयरलाइन कंपनी इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने 2026 में भारत में एक और इलेक्ट्रिक टैक्सी हवाई सेवा शुरू करने की योजना बनाई है।

कंपनी ने इस प्रोजेक्ट के लिए कैलिफोर्निया बेस्ट एक प्रमुख इलेक्ट्रिक Air taxi कंपनी आर्चर एविएशन के साथ समझौता किया है, जिसे बोइंग, यूनाइटेड एयरलाइन्स और स्टेटस जैसे ब्रैन्डस की सपोर्ट मिली हुई है। बताया जा रहा है की इस साझेदारी के तहत भारत में ऑपरेशन के लिए कंपनी से 200 इलेक्ट्रिक वीइकल टेकऑफ और लैंडिंग यानी की एयर क्राफ्ट खरीदेगी। इंडिगो और आर्चर एक साथ मिलकर बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने विमान का संचालन करने और पढ़ने के लिए काम करेंगे।

Air taxi

Air taxi

इस प्रोजेक्ट के तहत बेहतर ऑपरेशन के लिए पायलटों और दूसरे कर्मियो को ट्रेन करने के लिए भी दोनों कंपनियां मिलकर काम करेंगी। इस सर्विस के जरिए एक ही शहर में 2-3 घंटे वाली दूरी को मात्र 5-7 मिनट में तय किया जा सकेगा। उम्मीद है कि बड़े शहरों जैसे की दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर में ये सर्विस जल्द शुरू हो सकती है। इस Air taxi को मिडनाइट नाम दिया गया है, जिसमें पायलट के अलावा चार और पैसेंजर बैठ सकते हैं।

सिंगल चार्ज में इसकी रेंज लगभग 150 किलोमीटर है, जिसे मिनिमम चार्ज टाइम के साथ तेजी से बैकू बैकू उड़ान भरने के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि शुरुआत में टैक्सी का किराया ज्यादा होने की उम्मीद है। माना ये जा रहा है कि बाद में इसका किराया थोड़ा कम हो जाएगा। बता दें कि बेंगलुरु में इसी साल ओरगनाइसड हुए एयरो इंडिया शो में इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी देखी गई थी। इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग विमान बनाती है। ये विमान पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है।

Air taxi

Air taxi

अगर सबकुछ ठीक रहा तो उम्मीद ये की जा रही है कि साल 2026 तक भारत में पहली Air taxi सर्विस शुरू कर दी जाएगी। हालांकि अभी केवल दोनों कंपनियों के बीच करार हुआ है और अभी कई अलग अलग चरणों में होकर इसे गुजरना होगा। अर्बन एस्टेट एक सीओ के अलावा दोनों कंपनियां भारत में इलेक्ट्रिक विमान के लिए कार्गों लॉजिस्टिक्स, चिकित्सा और आपातकालीन सेवाओं के साथ साथ निजी कंपनी और चार्टर सेवाओं सहित कई दूसरे प्रोजेक्ट्स पर भी एक साथ आगे बढ़ने की योजना बना रही है।

1 thought on “Air taxi in india : साल 2026 तक हवा में उड़ेगी आपकी टैक्सी ट्रैफिक से मिलेगी छुटकारा”

Leave a Comment