Mira Murati 2023 : कौन हैं OpenAI की नई CEO मीरा मूर्ति? भारत से है ये खास संबंध, जाने पूरी डिटेल्स

Mira Murati : कौन हैं OpenAI की नई CEO मीरा मूर्ति? भारत से है ये खास संबंध, जाने पूरी डिटेल्स

IT की दुनिया में एक नया नाम उभरा है जिसका नाम हैं मीरा मूर्ति, जो IT के क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव लाने की कोशिश कर रही है।मीरा मूर्ति, जो Open ai की नई अंतरिम सीईओ बनी हैं। Open ai एक IT कंपनी है, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के क्षेत्र में अग्रणी है। इस कंपनी ने ऐसे-ऐसे उत्पाद बनाए हैं, जो IT की दुनिया को हिला कर रख दिया हैं।

जैसे कि ChatGPT, Dall-E और Codex¹²।

Mira Murati Mira murati कौन है?

Mira Murati का जन्म 1988 में अल्बानिया में हुआ था। उनके पिता और माता दोनों हाईस्कूल के शिक्षक थे। मीरा ने 16 साल की उम्र में अल्बानिया छोड़ कर कनाडा में अपनी पढ़ाई जारी रखी। वहां से उन्होंने इंटरनेशनल बैकलौरिएट मे डिप्लोमा प्राप्त किया। फिर उन्होंने कोल्बी कॉलेज में बैचलर ऑफ आर्ट्स और डार्टमाउथ कॉलेज में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की।

Mira Murati ने अपना करियर Goldman Sachs में एक इंटर्न के रूप में शुरू किया, और फिर जोडियाक एयरोस्पेस, टेस्ला और लीप मोशन में काम किया। उन्होंने टेस्ला में मॉडल एक्स की सीनियर प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में काम किया, जो एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी है। लीप मोशन में उन्होंने वीआर में हाथ की ट्रैकिंग के लिए नई सॉफ्टवेयर डिजाइन की।

2018 में Mira Murati ने Open ai में शामिल होने का फैसला किया, जहां उन्होंने एप्लाइड एआई और पार्टनरशिप्स का वीपी बना। 2020 में उन्हें प्रोडक्ट और पार्टनरशिप्स का सीनियर वीपी बनाया गया, और 2022 में उन्हें सीटीओ की जिम्मेदारी सौंपी गई। 17 नवंबर 2023 को, उन्हें Sam Altman की जगह Open ai की अंतरिम CEO बनाया गया।

Mira Murati

              Mira Murati

Mira Murati एक ऐसी महिला हैं, जो IT के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के साथ-साथ, आईटी की समस्याओं का समाधान भी ढूंढने में लगी हैं। वे AI के नियमन के पक्षधर हैं, और यह मानती हैं कि सरकारों को AI के मॉडल के डिप्लॉयमेंट के लिए कुछ बुनियादी सुरक्षा मानकों पर सहमत होना चाहिए।

Mira murati एक उदाहरण हैं, कि कैसे एक महिला अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपनी मेहनत और हुनर का इस्तेमाल कर सकती है। वे IT की दुनिया में एक नया युग शुरू करने की दिशा में काम कर रही हैं, जो हमारे भविष्य को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

1 thought on “Mira Murati 2023 : कौन हैं OpenAI की नई CEO मीरा मूर्ति? भारत से है ये खास संबंध, जाने पूरी डिटेल्स”

Leave a Comment