रजत पाटीदार बोले- टेस्ट क्रिकेट खेलना बचपन का सपना, विराट भाई की बैटिंग पसंद, रोहित से बात कर कॉन्फिडेंस आया

रजत पाटीदार :-

टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वॉड में विराट कोहली की जगह शामिल हुए रजत पाटीदार का कहना है कि उन्हें विराट की बैटिंग देखना बहुत पसंद है। वे हर वक्त विराट कोहली से सीखने की कोशिश करते हैं। साथ ही उन्होंने कहा नेट प्रैक्टिस में रोहित शर्मा से बात कर भी बहुत कॉन्फिडेंस आया।
रजत ने BCCI को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘बचपन से भारत के लिए टेस्ट खेलना चाहता था। मैं डेब्यू करने के लिए बहुत एक्साइटेड हूं।’

रजत पाटीदार
भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम में 2 फरवरी से खेला जाएगा।

राहुल द्रविड़ और रोहित से बात कर रजत पाटीदार को  आया कॉन्फिडेंस

रजत ने कहा, “मैंने घरेलू क्रिकेट और इंडिया-ए में कई खिलाड़ियों के साथ खेला है।” जब मैं पिछली श्रृंखला के दौरान टीम का सदस्य था तब से मैंने राहुल सर (द्रविड़) से बात की है। इस बार, नेट्स पर बल्लेबाजी करते समय, मैंने रोहित भाई (शर्मा) से बात की, जो कि मैं ज्यादा कुछ नहीं कर पाया। उनके अनुभव के बारे में सुनने के बाद मुझे और अधिक आत्मविश्वास महसूस हुआ।

टेस्ट मैच खेलना मेरा बचपन का सपना : रजत पाटीदार

रजत बोले, ‘2022 में IPL के बाद इंजरी हो गई। एक प्लेयर के लिए इंजरी वाला समय बहुत मुश्किल होता है। रिकवरी टाइम तो वापस ला नहीं सकता था, इसलिए उसे मैंने स्वीकार किया। मैं बस उस मोमेंट में रहने की कोशिश कर रहा था। इंजरी के बाद वापसी करना मुश्किल था, लेकिन टीम इंडिया में शामिल होकर मुझे बहुत खुशी हुई। मेरा सपना ही है कि मैं टीम इंडिया के लिए टेस्ट खेलूं। मैं इंडिया-ए के लिए मैच खेल रहा था, तभी पता चला कि टेस्ट टीम में सिलेक्ट हो गया हूं। मुझे बहुत ज्यादा अच्छा लगा कि जो सोचा था, वो हो गया।’

रजत पाटीदार

रजत ने कहा, ‘विराट भाई जब भी नेट्स में बैटिंग करते हैं, मैं उन्हें देखता हूं, उनकी बैटिंग देखना मुझे पसंद है। उनका फुटवर्क और बॉडी मूवमेंट बहुत शानदार रहता है। उन चीजों को भी अपने गेम में जोड़ने की कोशिश कर रहा हूं। अब तक अपने गेम में वो फुटवर्क ला नहीं पाया हूं लेकिन कोशिश जारी है। एक शब्द में कहूं तो काफी एक्साइटेड हूं।’

विराट कोहली की जगह ही स्क्वॉड में शामिल हुए

रजत पाटीदर IPL में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी में ही डेब्यू किया था। टेस्ट स्क्वॉड में भी उन्हें विराट कोहली के रिप्लेसमेंट के रूप में ही शामिल किया गया। विराट पारिवारिक कारणों के चलते शुरुआती 2 टेस्ट के लिए टीम का हिस्सा नहीं हैं।
IPL में शतक लगा कर चर्चा में आए

रजत पाटीदार

रजत पाटीदार ने 2021 में RCB से IPL में डेब्यू किया था। पहले सीजन वह 4 ही मैच खेल सके, लेकिन 2022 के सीजन में उन्हें 8 मैच खेलने क मौका मिला। उन्होंने एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपरजायंट्स के खिलाफ सेंचुरी लगाकर टीम को क्वालिफायर-2 में पहुंचाया था। इसी शतक के बाद उनका नाम चर्चा में आया।

IPL के बाद रजत पाटीदार इंजर्ड हुए

IPL सीजन के बाद रजत पाटीदार इंजर्ड हो गए। उन्हें टीम इंडिया के स्क्वॉड में जगह मिली थी, लेकिन इंजरी के कारण वह डेब्यू नहीं कर सके। वह इलाज कराने के लिए जर्मनी गए और रिकवरी तक उन्होंने 2023 का IPL और घरेलू क्रिकेट का सीजन मिस कर दिया।

रजत पाटीदार

अटैकिंग बैटिंग करना ही पसंद

रजत ने कहा, ‘मुझे अटैकिंग बैटिंग करना ही पसंद है, मैं घरेलू क्रिकेट में भी इसी तरह बैटिंग करता हूं। मैंने शुरू से इसी तरह तैयारी की और अब यही मेरे काम आ रही है। मैं सामने वाली टीम के बॉलर्स की स्ट्रेंथ देखता हूं, वे ज्यादातर किस लेंथ पर बॉलिंग करते हैं। बॉलर्स के फील्ड प्लेसमेंट को स्टडी करता हूं।

रोहित भाई को मैंने बॉलर्स को अटैक करते हुए देखा तो उसे अपने गेम में भी जोड़ने की कोशिश की है। सभी चीजों को एनालाइज कर उन्हें अपने गेम में ढालने की कोशिश कर रहा हूं।’

विराट भाई की बैटिंग देखना पसंद

रजत ने कहा, ‘विराट भाई जब भी नेट्स में बैटिंग करते हैं, मैं उन्हें देखता हूं, उनकी बैटिंग देखना पसंद है। उनका फुटवर्क और बॉडी मूवमेंट बहुत शानदार रहता है। उन चीजों को भी अपने गेम में जोड़ने की कोशिश कर रहा हूं। अब तक अपने गेम में वो फुटवर्क ला नहीं पाया हूं लेकिन कोशिश जारी है। एक शब्द में कहूं तो काफी एक्साइटेड हूं।’

रजत पाटीदार

दिसंबर 2023 में वनडे डेब्यू किया

इंजरी से रिकवरी के बाद रजत ने वापसी की, उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया। जहां से उन्हें इंडिया-ए के स्क्वॉड में जगह मिली, दिसंबर में ही उन्हें साउथ अफ्रीका में वनडे टीम का हिस्सा बनाया गया। जहां उन्होंने तीसरे वनडे में डेब्यू किया और 16 ही बॉल पर 22 रन की पारी खेल दी।

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 12 सेंचुरी लगाई

30 साल के रजत मध्य प्रदेश से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और इंदौर के रहने वाले हैं। उन्होंने 55 फर्स्ट क्लास मैचों में करीब 46 की औसत से 4000 रन बनाए हैं। 2021-22 में रणजी चैंपियन बनी मध्य प्रदेश टीम में वह टॉप स्कोरर थे। उन्होंने 9 पारियों में 82 की औसत से 658 रन बनाए थे। MP मुंबई जैसी बड़ी टीम को हराकर चैंपियन बनी थी।

रजत पाटीदार

टीम इंडिया दूसरे टेस्ट में विराट के साथ रवींद्र जडेजा और केएल राहुल के बिना भी खेलेगी। शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर पिछली 11 टेस्ट पारियों से फिफ्टी नहीं लगा सके। स्क्वॉड में रजत के अलावा बैटर सरफराज खान भी शामिल हैं। ऐसे में इन दोनों में से किसी एक का राहुल की जगह खेलना कन्फर्म है। अगर श्रेयस और शुभमन बाहर बैठे तो दोनों ही प्लेयर्स दूसरे टेस्ट में डेब्यू कर जाएंगे।

इंग्लैंड ने 5 टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला 28 रन से जीता था। हैदराबाद टेस्ट जीतकर टीम सीरीज में 1-0 से आगे है। दूसरा टेस्ट 2 फरवरी से विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। तीसरा टेस्ट 15 फरवरी से सौराष्ट्र में शुरू होगा।

Leave a Comment