Rajdoot कैसे 70 के दशक मे भारतीयों की पहली पसंद और दिल की धड़कन थी

Rajdoot बाइक का नाम सुनते ही हमें एक दूधवाले की याद आती है, जो अपनी बाइक पर दूध का  कंटेनर लादकर आता है। लेकिन  क्या आप जानते हैं कि ये बाइक एक समय मे भारत की सबसे लोकप्रिय और शानदार बाइक थी ?

यह  बाइक रॉयल एनफील्ड के बुलेट को भी पीछे छोड़ देती थी। तो आइए जानते हैं Rajdoot बाइक की कहानी।

Rajdoot बाइक को 1962 में एस्कॉर्ट्स कंपनी ने भारत में लॉन्च किया था। ये बाइक पोलैंड की एक बाइक से चल 11 का इंडियन वर्जन था। इसका पहला मॉडल राजदूत 175 था, जो 175 सीसी की इंजन वाली थी। ये बाइक अपने समय की काफी स्टाइलिश और पॉवरफुल थी, लेकिन इसे मार्केट में अपनी जगह बनाने में काफी समय लगा।

 

Rajdoot

Rajdoot बाइक कब इतना प्रसिद्ध हुआ ?

1973 में Rajdoot बाइक को अपना पहला  गोल्डन टिकट मिला, जब ऋषि कपूर की फिल्म बॉबी में ये बाइक दिखाई गई। फिल्म की सफलता के साथ ही राजदूत बाइक की लोकप्रियता भी बढ़ गई। ये बाइक युवाओं की पहली पसंद बन गई। लेकिन इसकी खुशी ज्यादा देर तक नहीं रही। 1980 के दशक में भारत में कई नई और आधुनिक बाइकें आईं, जिनसे राजदूत को टक्कर लेनी पड़ी। लोगों को राजदूत बाइक पुरानी और ओल्ड फैशन लगने लगी।

कब Rajdoot ने अपना प्रोडक्शन बंद किया ? 

1983 में एस्कॉर्ट्स ने राजदूत 175 का प्रोडक्शन बंद कर दिया।

 

Rajdoot

 

लेकिन Rajdoot की कहानी यहाँ खत्म नहीं हुई।

एस्कॉर्ट्स ने यामाहा के साथ मिलकर अपनी नई बाइक Rajdoot 350 लॉन्च की, जो यामाहा आर डी 350 की कॉपी थी। ये बाइक 350 सीसी की दमदार इंजन वाली थी, जो बुलेट को भी पीछे छोड़ देती थी। ये बाइक अपनी तेज रफ्तार और अच्छी परफॉरमेंस के लिए मशहूर थी। ये बाइक शहर की अच्छी सड़कों के साथ ही गांव के खराब रास्तों पर भी आराम से चलती थी। इसलिए ये बाइक भारतीय सरकार और गांव के लोगों की पसंद बन गई।

कैसे ? Rajdoot बाइक ने भारत में बाइकिंग का एक नया दौर शुरू किया था|

ये बाइक भारतीय लोगों के दिलों में आज भी एक खास जगह रखती है। आज भी कुछ लोग इस बाइक को अपने पास रखते हैं और इसकी देखभाल करते हैं।

भले ही अब इंडियन मार्केट से Rajdoot का नामोनिशान मिट गया हो लेकिन ना जाने कितने इंडियन्स की यादें और इमोशन्स इस बाइक के साथ जुड़ी हैं। यहाँ तक कि कुछ लोगों ने सिर्फ अपनी यादों की खातिर आज भी अपनी राजदूत बाइक को अपने पास रखे हुए हैं |

Rajdoot बाइक की कहानी एक उदाहरण है कि कैसे एक बाइक ने भारत की सड़कों पर  राज किया और फिर अपनी चमक खो दी।आपको राजदूत की कहानी कैसी लगी? मेरे को कमेंट सेक्शन में जरूर बताइए

Leave a Comment