Royal Enfield Hunter 350 Review, किफायती ओर चलाने मे दमदार……

Royal Enfield Hunter 350 रॉयल एनफील्ड ने हाल ही में भारत में अपनी नई मोटरसाइकिल हंटर 350 को लॉन्च किया है। यह मोटरसाइकिल कंपनी के J प्लेटफॉर्म पर बनी है, जिस पर पहले मीटियर 350 और क्लासिक 350 बनी थीं। Royal Enfield Hunter 350 एक रोडस्टर मोटरसाइकिल है, जिसका लुक भी काफी आकर्षक है। इसमें कॉम्पैक्ट पैरों के निशान हैं और यह रेट्रो अपील को सपोर्ट करती है।

Royal Enfield Hunter 350 दो वेरिएंट्स मे उपलब्ध हैं-

रेट्रो और मेट्रो में लॉन्च किया गया है। दोनों में इंजन और साइकिल पार्ट्स भले ही समान दिए गए हैं लेकिन रेट्रो में स्विच गियर्स और स्पीडोमीटर पुराना वाला ही देखने को मिलता है। वहीं, मेट्रो मे स्विच गियर्स और स्पीडोमीटर आपको मीटियर 350 वाला ही देखने को मिलता है।

Royal Enfield Hunter 350

Royal Enfield Hunter 350 की कीमत 

Royal Enfield Hunter 350 की शुरुआती कीमत 1.50 लाख रुपये है और एक्स-शोरूम कीमत 1.69 लाख रुपये तक जाती है।
हंटर 350 TVS Ronin, Honda CB 350 RS, Jawa Forty Two और Yezdi Roadster को टक्कर देती है।

अगर आप Royal Enfield Hunter 350 खरीदने का सोच रहे हैं, तो आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जानने चाहिए। इस पोस्ट में, हम आपको इस मोटरसाइकिल की कुछ खूबियों और कमियों के बारे में बताएंगे।

रॉयल एनफील्ड हंटर 350 के कई फायदे हैं, जैसे कि:

Royal Enfield Hunter 350

Royal Enfield Hunter 350 का डिजाइन और लुक्स:

हंटर 350 दिखने में काफी आकर्षक हैं और यह जबरदस्त डिजाइन के साथ नजर आती है। इसमें बहुत ज्यादा बॉडी पैनल्स और बड़ा फ्यूल टैंक नहीं दिया गया हैं। हेडलाइट और इंडीकेटर ने रॉयल एनफील्ड की पहचान बरकरार रखी है।
कंपनी आठ कलर ऑप्शन में पेश कर रही है। इसमें क्रोम का इस्तेमाल भी कम ही किया गया है, जो इसे एक मॉडर्न और स्पोर्टी लुक देता है।

Royal Enfield Hunter 350 का इंजन और परफॉर्मेंस:

हंटर 350 में 349cc सिंगल-सिलेंडर एयर-ऑयल कूल्ड फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन मिलेगा। यह इंजन 6,100 RPM पर 20.2 bhp की पावर और 4,000 RPM पर 27 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। इस इंजन का लो-एंड टॉर्क बहुत अच्छा है, जो शहरी ट्रैफिक में चलाने के लिए बेहद फायदेमंद है।
इस मोटरसाइकिल की फ्यूल इफिशेंसी भी काफी अच्छी है, जो 36.2 कि.मी/लीटर का सर्टिफाइड माइलेज देती है।

Royal Enfield Hunter 350

Royal Enfield Hunter 350 का कंफर्ट और हैंडलिंग:

हंटर 350 की राइडिंग पोस्चर बहुत ही कंफर्टेबल है, जो लंबी दूरी की सवारी के लिए उपयुक्त है। इसमें उभरे हुए और चौड़े हैंडलबार हैं, जो राइडर को अच्छा नियंत्रण और मनोवरेबिलिटी देते हैं। इसमें एक कम्फ़र्ट सीट दी गयी है, जो राइडर को आरामदायक जर्नी सुनिश्चित करती है। इसमें 17-इंच के व्हील्स हैं, जो इसे शहरी रोड्स पर चलाने के लिए बेहद चुस्त और फुर्तीला बनाते हैं।

इनके अलावा, हंटर 350 में डबल-चैनल ABS, डिजिटल-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, नेविगेशन, इंजन किल स्विच जैसे अन्य फीचर्स भी हैं, जो इसे एक आधुनिक और फीचर-रिच मोटरसाइकिल बनाते हैं।

Royal Enfield Hunter 350

Royal Enfield Hunter 350 एक बेहतरीन मोटरसाइकिल है, लेकिन कुछ नुकसान भी हैं, जो आपको जानने चाहिए। ये हैं:

Royal Enfield Hunter 350 की कीमत :-

हंटर 350 की कीमत 1.50 लाख रुपये से शुरू होती है और 1.69 लाख रुपये तक जाती है। यह कीमत एक आम ग्राहक के लिए थोड़ी ऊपर नजर आ सकती है। बाजार में इससे कम कीमत में और भी अच्छी बाइक्स उपलब्ध हैं।

Royal Enfield Hunter 350 का माइलेज :-

हंटर 350 का माइलेज 36.2 कि.मी/लीटर है। यह माइलेज एक कम्यूटर बाइक की तलाश कर रहे ग्राहक के लिए कम हो सकता है। बाजार में कई बाइक्स हैं जो 60-70 कि.मी/लीटर का माइलेज देती हैं।

Royal Enfield Hunter 350 का वजन और सीट हाइट :-

हंटर 350 का वजन 181 किलोग्राम है। यह वजन, भारी बाइक्स चलाने में परेशानी होने वाले लोगों के लिए थोड़ा ज्यादा हो सकता है। इसके साथ ही इसकी सीट हाइट 790 मिलीमीटर है। यह सीट हाइट कम हाइट वाले लोगों के लिए थोड़ी ऊंची हो सकती है।

इनके अलावा, Royal Enfield Hunter 350 में कोई बड़ी कमी नहीं है। यह एक शानदार रोडस्टर मोटरसाइकिल है, जो रॉयल एनफील्ड की पहचान को बरकरार रखती है। अगर आपको इसकी डिजाइन, इंजन, फीचर्स और कंफर्ट पसंद हैं, तो आप इसे खरीद सकते हैं।
धन्यवाद 🥰

Leave a Comment