Adhar Card Update : सालों बाद आधार कार्ड मे हुआ बाद बदलाव, नया आधार कार्ड जारी

Adhar Card Update :- Adhar Card Update में आया बड़ा बदलाव: जल्द ही कराए।।।

अगर आपके Adhar Card को 10 साल हो गए हैं तो नियम के अनुसार इसे अपडेट कराना अनिवार्य है। ऐसे में अगर आपने अपना  Adhar Card को अपडेट कराने की प्रक्रिया को अभी तक पूरा नहीं किया है तो इस काम को जल्दी पूरा कर लें। इस वक्त आपको यूआईडीएआई फ्री में आधार अपडेट कराने की सुविधा दे रहा है, लेकिन 14 दिसंबर के बाद आपको चार्ज देना पड़ेगा।

ऐसे में एक बार फिर यूआईडीएआई की ओर से एक कैंपेन भी चलाया जा रहा है ताकि लोग यह प्रोसेसर को पूरा कर लें। आइए वीडियो में जानते हैं कि आप किन चीजों को अपडेट कर सकते हैं और अपडेट करने की क्या प्रक्रिया है।

Adhar Card Update

नमस्कार मैं हूँ डॉक्टर तनवीर सिन्हा और आप पढ़ रहे हैं तो चलिए सबसे पहले बात करते है क्या क्या निशुल्क अपडेट किया जा सकता है तो Adhar Card धारक इस दौरान बिना किसी शुल्क के नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, फ़ोन नंबर और ईमेल सहित अपने डेमोग्राफिक डेटा को अपडेट कर सकते हैं। यह 14 दिसंबर तक बिल्कुल मुफ्त किया जा सकता है। हालांकि अगर आपकी आइरेस फोटो या दूसरी बायोमेट्रिक जानकारी अपडेट करने की जरूरत है तो आधार नामांकन केंद्र पर जाकर डिटेल अपडेट करानी होगी और इसके लिए शुल्क का भुगतान आपको करना पड़ेगा।

Adhar Card Update

Adhar Card Update

ध्यान दें कि मुफ्त अपडेट आप माई आधार पोर्टल पर ऑनलाइन कर सकते हैं और कॉमन सर्विस सेंटर पर अगर आप जाते है फिज़िकली अपडेट करने के लिए तो आपको इसके लिए शुल्क देना पड़ेगा। अब बात करते हैं कैसे? आधार में फ्री पता अपडेट किया जा सकता है तो इसके लिए सबसे पहले आधार की वेबसाइट पर जाएं। मोबाइल ओटीपी के माध्यम से लॉग इन करें नाम, लिंग, जन्म तिथि और पता अपडेट अब अपडेट आधार ऑनलाइन पर क्लिक करें।

Adhar Card Update

इसके बाद माता का विकल्प चुनें। जनसंख्या की विकल्पों की सूची से पता चुनें और प्रोसीड टु अपडेट आधार पर क्लिक करें। अब अपने ही पता अपडेट करने का दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद एक सर्विस नंबर एस आर एन जेनरेट होगा। इसकी मदद से आप अपनी अप्लिकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। अंत में जब आपकी सभी जानकारी पूरी हो जाएगी तो आपको एस एम एस मिलेगा।

आधार नामांकन ऐप्लिकेशन ट्रैक करने और पीवीसी कार्ड का स्टेटस जानने के लिए यूआइडीआइ के टोल फ्री नम्बर 1947 पर आप कॉल कर सकते हैं। यहाँ आप कई भारतीय भाषाओं में 24 घंटे जानकारी ले सकते है।

Leave a Comment