COCA COLA : क्या आपको पता हैं COCA COLA अब भारत मे चाय बेचेगी ?

COCA COLA :- COCA COLA यूं तो इसका नाम किसी पहचान का मोहताज नहीं। दुनिया में लगभग हर इंसान ने कोका कोला का स्वाद जरूर चखा होगा, लेकिन अब कोका कोला किसी और चीज़ के लिए भी जानी जाएगी और स्वाद कुछ हटकर होगा। दरअसल, COCA COLA भारतीय रंग में रंगे जा रही है। नहीं समझे? चलिए बताते हैं कोका कोला की भारतीयों को रिझाने की नई तरकीब क्या है? जानकारी के अनुसार कोका कोला इंडिया ने रेडी टू ड्रिंक टी |

COCA COLA

ब्रेवरेजेस सेगमेंट में एंट्री कर ली है। कंपनी ने ऑनेस्टी के नाम से एक प्रॉडक्ट को लॉन्च किया है। इतना ही नहीं कंपनी ने रेडी टू ड्रिंक आइस्ड ग्रीन टी के लिए लक्ष्मी ग्रुप के फेमस दार्जिलिंग चाय ऐसेट बकाये बारी के साथ पार्टनरशिप की है। बंगाल ग्लोबल बिज़नेस समिट के सात वें एडिशन पर इन दोनों कंपनियों ने एक एमओयू साइन किया था। ये जानकारी खुद कंपनियों के अधिकारियों ने दी है। वैसे भी भारतीयों के लिए चाय अमृत के जैसी है।

COCA COLA

उसके बिना तो लोगों के दिन की शुरुआत ही नहीं होती और ये चीज़ COCA COLA काफी अच्छे से जानती हैं। शायद इसीलिए कंपनी ये दांव खेल रही है। आपको बता दें ये ब्रैन्डस ऑनेस्ट का स्वामित्व कोका कोला कंपनी की सब्सिडियरी कंपनी ऑनेस्ट के पास है और ऑनेस्ट का ये प्रॉडक्ट केवल चाय नहीं है। ये फ्लेवर्ड चाय है एच आइ दो फ्लेवर में मिलेंगी नींबू, तुलसी और आम ये एक तरह की ऑर्गैनिक की होगी।

वहीं बोतलबंद आइस्ड ग्रीन टी को औपचारिक रूप से 22 नवंबर को बंगाल ग्लोबल बिज़नेस समिट 2023 के दूसरे दिन और समापन पर लॉन्च किया गया था। अब COCA COLA जब कोल्ड ड्रिंक कारोबार करते करते चाय बेचने जा रही है तो ज़ाहिर है कुछ तो सोचा होगा। COCA COLA इंडिया और साउथ वेस्ट एशिया के एक वरीष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि ऑनेस्टी लॉन्च करने के पीछे का मकसद उपभोक्ताओं को व्यापक ऑप्शन देना है।

COCA COLA

जब बात चाय पर होगी रही है तो थोड़ा सा ज्ञान अब आप चाय पर भी ले लीजिये। क्या आप जानते हैं भारत दुनिया के टॉप चाय खपत करने वाले देशों में शामिल हैं? नहीं तो चलिए थोड़े आंकड़े जान लीजिये भारत सालाना लगभग 1400 मिलियन किलोग्राम चाय का उत्पादन करता है जिसमें उत्पादित चाय का 80 फीसदी घरेलू आबादी द्वारा ही उपभोग कर लिया जाता है। भारत का दक्षिण भाग देश के कुल उत्पादन का लगभग 17% उत्पादन करती है, जिसमें प्रमुख उत्पादक राज्य तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक है।

भारत दुनिया भर के 25 से ज्यादा देशों में चाय का निर्यात करता है। ज़ाहिर है भारत का चाय का घरेलू बाजार ही बहुत बड़ा है। दूसरी और बाजार में इस तरह के प्रॉडक्ट के साथ कंपीटिशन कम है और कोका कोला के लिए मार्केट को कैप्चर करना आसान है। देखते हैं कोका कोला की ऑनेस्टी लोगों को कितनी पसंद आती है।

Leave a Comment