Ratan Tata : TATA group का अगला वारिस कोन बनेगा , जानिए इसको लेकर क्या खबर चर्चा मे हैं |

Ratan Tata : TATA group :-

TATA group देश का सबसे बड़ा ग्रुप हैं  इस ग्रुप का नाम सुनते ही आपके दिमाग में सबसे पहला नाम क्या आता है जानिए या किसका आता है? ज़ाहिर सी बात है Ratan Tata का आता होगा, लेकिन अब Ratan Tata जी तो बुजुर्ग हो चूके हैं, काम से भी रिटायरमेंट ले चूके हैं। ऐसे में बड़ा सवाल खड़ा होता है कि देश के इतने बड़े ग्रुप की कमान Ratan Tata जी के बात अब किसके हाथ जाएगी? कौन संभालेगा इतना बड़ा?

ज़ाहिर है

जब हम इस बात पर विचार कर सकते हैं तो Ratan Tata कैसे अपने इतने विशाल एम्पाइअर को किसी के भी हाथ सौंप देंगे? उन्होंने इस सवाल का जवाब खुद खोज लिया है। जी हाँ, सही सुन रहे है आप बहुत जल्द आप रिलायंस के जैसे ही टाटा ग्रुप में भी वारिशों का नाम सुनेंगे। लेकिन टाटा ग्रुप के अनाउंस करने से पहले हम आपको उनकी जानकारी दे देते है। आपने Ratan Tata के छोटे भाई नोएल टाटा का नाम जरूर सुना होगा।

Ratan Tata
अब क्योंकि Ratan Tata जी ने तो शादी नहीं की, इसलिए उनके छोटे भाई नोएल टाटा के बच्चे आने वाले समय में टाटा ग्रुप की कमान सम्भालते नजर आएँगे। और कमाल की बात ये है कि इन वारिसों की उम्र 40 साल भी नहीं है जिसमें दो तो लडकिया ही है। यानी टाटा ग्रुप की कमान यंग जेनरेशन के हाथ जाने वाली है। कौन है ये वारिस?

चलिए जानते हैं जिन बारिशों की हम बात कर रहे हैं उसमें तीन नाम शामिल है। नोएल टाटा की दो बेटियां हैं लिया और माया और एक बेटा है। निवल टाटा तीनों ही मीडिया की लाइमलाइट से कोसों दूर रहते हैं। इसलिए इनकी तस्वीरें आपको ज़रा कम देखने को मिलेंगी। अभी इनकी ट्रेनिंग चल रही है। रतन टाटा जी की मेंटोरशिप में तीनों वो तमाम गुण सीख रहे हैं, जिससे भविष्य में इस अरबों रुपए के बिज़नेस एंपायर को सँभाला जा सके।

मौजूदा समय में तीनों काम पर लगे हुए है। मतलब लिया माया और नेवल टाटा को टाटा ग्रुप की सहायक कंपनी टाटा मेडिकल सेंटर ट्रस्ट के बोर्ड में 2 नवंबर 2022 को शामिल किया गया था और तब से तीनों मन लगाकर काम में ध्यान दे रहे हैं। ये तीनों ही मौजूदा समय में Ratan Tata के संरक्षण में हैं और रतन टाटा जी ने भविष्य के लिए तैयार कर रहे हैं। मौजूदा समय में अगर इनके काम की बात की जाए तो टाटा की सबसे बड़ी बेटी लिया टाटा होटल इंडस्ट्री का कारोबार संभाल रही है।

Ratan Tata

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ताज होटेल रिज़ल्ट सैन्ड पैलेस इसमें असिस्टेंट सेल्स मैनेजर के रूप में शुरू की थी। मेड्रिड में स्कूल में अपनी एजुकेशन खत्म करने के बाद लिया है। सेल्स डिपार्टमेंट में काम का एक्सपिरियंस लिया। उसके बाद टाटा ग्रुप ऑफ होटेल्स के मैनेजमेंट और ऑपरेशन्स देखने वाली प्रमुख यूनिट इंडियन होटेल्स कंपनी में ट्रांसफर हो गई।

अब बात माया टाटा की करते हैं। माया ने रतन टाटा के मार्गदर्शन में टाटा अपॉर्च्युनिटीज फंड में अपने कैरिअर की शुरुआत की थी। उन्होंने यहाँ पर पोर्टफोलियों मैनेजर और इन्वेस्टर रिलेशन रिप्रजेंटेटिव के रूप में काम किया। यूनिवर्सिटी और बिज़नेस स्कूल से ग्रैजुएट माँ यानी टाटा ग्रुप के अंदर कई जगहों पर अपना योगदान दिया है। उन्होंने हाल ही में टाटा कैपिटल के साथ अपना टेन्योर भी खत्म किया और अपना फोकस टाटा डिजिटल पर ट्रांसफर कर दिया।

Ratan Tata

अब बात निवल टाटा की नोएल टाटा के सबसे छोटे बेटे नवल टाटा बिज़नेस स्कूल से ग्रैजुएट हैं। डीएनए रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार निवल मौजूदा समय में ट्रेंड हाइपरमार्केट प्राइवेट लिमिटेड में प्रमुख पद संभाल रहे हैं। ये कंपनी टाटा के अलग अलग ब्रैन्डस जैसे वेस्ट साइड और स्टार मार्केट के मैनेजमेंट की देखरेख करने वाली पैरेंट कंपनी के रूप में काम करती है। निवल अपनी बड़ी बहनों की नक्शे कदम पर चलते हुए मल्टिनैशनल ग्रुप के अंदर कई वेन्चर्स में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

कुल मिलाकर अब टाटा ग्रुप के पास एक नहीं तीन तीन बार इस मौजूद हैं और तीनों ही यंग है जो आने वाले वक्त में

देश की सबसे बड़ी कंपनी की कमान को सँभालते देखेंगे।

1 thought on “Ratan Tata : TATA group का अगला वारिस कोन बनेगा , जानिए इसको लेकर क्या खबर चर्चा मे हैं |”

Leave a Comment