December Bank Holidays : December में 18 दिन bank बंद रहेगा : बैंकों काम जल्द ही निपटा लिजिए।।

December Bank Holidays :- साल का आखिरी महीना दिसंबर शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाना है तो जान लें कि दिसंबर में बैंक कितने दिन बंद रहेंगे। बैंक बंद होने से कहीं आपका जरूरी काम अटक ना जाये। लंबी छुट्टी होने के कारण आपका जरूरी काम रुक सकता है। इसीलिए लिस्ट देखकर अपने काम की प्लानिंग करें।

December Bank Holidays

December Bank Holidays के बारे मे चलिए विस्तार से जानते हैं –

भारतीय रिज़र्व बैंक ग्राहकों की सुविधा के लिए अलग अलग राज्यों के हिसाब से लिस्ट जारी करता है। इसे आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी चेक कर सकते हैं। दिसंबर में राज्य उद्घाटन दिवस, क्रिसमस जैसे कई कारण से कई दिनों तक बैंक रहेंगे।

दिसंबर 2023 में कुल 18 दिनों बैंक में अवकाश रहेगा। इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टी भी शामिल है। चलिए एक एक कर जान लेते हैं कि दिसंबर में कब कब बैंक बंद रहेंगे।

1 दिसंबर 2023 स्थापना दिवस के मौके पर अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में बैंक बंद रहेंगे। 3 दिसंबर रविवार है। ऐसे में पूरे देश में बैंक में हॉलिडे रहेगा। 4 दिसंबर को सेंट फ्रांसिस जेवियर फीस के कारण गोवा में बैंक बंद रहेंगे। 9 दिसंबर सेकंड सैटरडे है ऐसे में पूरे देश में बैंक हॉलिडे रहेगा। 10 दिसंबर रविवार है तो ऐसे में उस दिन भी बैंक बंद रहेंगे 12 दिसंबर नैगम इन जा संगमा के कारण मेघालय में बैंक में अवकाश रहेगा 13 दिसंबर 2023 को के कारण सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे।

December Bank Holidays

December Bank Holidays ………………………………………..

14 दिसंबर के कारण सिक्किम में फिर से बैंक बंद रहेंगे। वहीं 17 दिसंबर को रविवार है। ऐसे में पूरे देश में बैंक हॉलिडे रहेगा। 18 दिसंबर यूज़ की पुण्यतिथि के मौके पर मेघालय में बैंक बंद रहेंगे। 19 दिसंबर गोवा मुक्ति दिवस के कारण तो हमें बैंक बंद रहेंगे।

23 सितंबर को चौथा शनिवार है। ऐसे में उस दिन भी बैंक बंद रहेगा। 24 दिसंबर रविवार है तो उस दिन भी पूरे देश में बैंक हॉलिडे रहेगा। 25 दिसंबर क्रिसमस के मौके पर पूरे देश भर में बैंड हॉलिडे होगा। 24 दिसंबर प्रिस्म सेलिब्रेशन के कारण मिज़ोरम, नागालैंड, मेघालय में बैंक बंद रहेंगे। 27 दिसंबर क्रिसमस के कारण नागालैंड में बैंक बंद रहेगा।

30 दिसंबर को यह कारण मेघालय में बैंक बंद रहेंगे। 31 दिसंबर रविवार है तो ऐसे में उस दिन भी पूरे देश में बैंक हॉलिडे रहेगा। दिसंबर में अलग अलग राज्यों में कई दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। 23 दिसंबर से लेकर 27 दिसंबर तक कई राज्यों में लगातार कई दिन तक बंद बंद रहेंगे।

ऐसे में इतने लंबे अवकाश के कारण कई बार लोगों के कई जरूरी काम अटक जाते हैं। ऐसे में आप कैश विदड्रॉल के लिए एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं एक खाते से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर करने के लिए आप यूपीआई, नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

December Bank Holidays इन छुट्टियों के साथ ही बैंको में हड़ताल भी होने वाला है।

ऑल इंडिया बैंक इंप्लाई असोसिएशन ने पूरे देश में छह दिनों के लिए हड़ताल करने को कहा है। अलग अलग बैंको का ये हड़ताल अलग अलग डेट पर किया जाएगा। 4 दिसंबर को पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब और सिंध बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हड़ताल पर जाएंगे। वहीं 5 दिसंबर को बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया, 6 दिसंबर को केनरा बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया हड़ताल पर रहने वाले हैं। इंडियन बैंक यूको बैंक सात को और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया बैंक ऑफ महाराष्ट्र

8 दिसंबर को कामकाज ठप करेंगे। वहीं 11 दिसंबर को सभी प्राइवेट बैंको की हड़ताल रहेंगी।

Leave a Comment