DUNKI Vs SALAAR || दोनों मे Box office का किंग कौन🤔

2015 और 2017 दोनों साल PRABHAS के नाम रहे थे। आज भले कमाई के मामले में पठानिया जवान की बात होती है लेकिन जो इम्पैक्ट BAHUBALI का था JAWAN या PATHAN उसके आसपास भी नहीं है। BAHUBALI का इम्पैक्ट आज तक भी लोगों के दिलों दिमाग पर है लेकिन PATHAN और JAWAN का इम्पैक्ट फ़िल्म के रिलीज के एक मंथ तक ही रहा था। आपने PATHAN देखी है तो आप उसे दोबारा शायद ही देखने के इच्छुक होंगे लेकिन BAHUBALI आप आज भी देख सकते हैं।

DUNKI Vs SALAAR

वो PATHAN और JAWAN से कहीं ज्यादा इंट्रेस्टिंग लगेगी तो ये कहना गलत नहीं होगा कि प्रभास का BAHUBALI वाला इम्पैक्ट आज भी काम कर सकता है।हाँ, अभी की जो स्थिति है जहाँ SHAHRUKH KHAN के पास दो कॉन्टिन्यूअस हिट्स है वहाँ वो PRABHAS से आगे है क्योंकि BAHUBALI के बाद PRABHAS की कोई फ़िल्म नहीं चली है। जिनमें साहू ठीक थी, बट राधेश्याम ने बॉक्स ऑफिस पर घुटने टेक दिए, वहीं आदिपुरूष ने तो मिट्टी पली थी कर दी थी।

अब बात आती है दोनों फिल्म्स के डायरेक्टर्स की तो राजकुमार हिरानी एक बड़ा नाम जिसने अभी तक असफलता नहीं देखी है। यानी 2003 में पहली फ़िल्म का डायरेक्शन किया Munna Bhai MBBS जिसके बाद Lage Raho Munna Bhai , 3 IDIOT, PK, SANJU और अब  DUNKI डायरेक्टर के तौर पर 100% सफल रिकॉर्ड उनकी एक फ़िल्म ने सफलता के झंडे गाड़े हैं।Munna Bhai MBBS से जहाँ संजय दत्त के डूबते करियर को सहारा देकर उनकी फिल्मों में जबरदस्त वापसी करवाई थी, उन्होंने वही 3 IDIOT फ़िल्म से बॉक्स ऑफिस पर कमाई की एक नई परिभाषा गढ़ दी थी। PK फ़िल्म चर्चित जरूर रही थी।

हालांकि मैं उस फ़िल्म से खास इंप्रेस नहीं था और उसकी कमाई के आंकड़ों पर भी प्रश्नचिन्ह लगा था की खाली थिएटर सोने के बाद भी इसे हाउसफुल कैसे बताया जा रहा है?इसके बाद फिर SANJU फ़िल्म से बायोपिक में एक नयापन देखने को मिला ऐंड ऑफ कोर्स एक एक्टर के तौर पर Ranveer kapoor का अच्छा काम भी देखने को मिला था।वहीं दूसरी तरफ SALAAR फ़िल्म के डायरेक्टर प्रशांत नील ने 2014 में सफल फ़िल्म से करियर की शुरुआत की और 2018 में पूरे भारत के दर्शकों को रॉकी भाई की दुनिया से इंट्रोड्यूस करवाया। 2018 में जिसदिन KGF चैपटर वन रिलीज हुई थी। उसी दिन SHAHRUKH KHAN की मोस्ट अवेटेड वन ऑफ थे। मोस्ट एक्स्पेन्सिव मूवी रिलीज हुई थी।

ZERO जो SHAHRUKH KHAN के डूबते करियर को बचाने की आखिरी उम्मीद थी।ANUSHKA और KAITRINA को फ़िल्म में लेने के साथ साथ उन्होंने खुद एक बौने का किरदार निभाया यानी अपना सबकुछ झोंक डाला ताकि ये फ़िल्म चल जाए। लेकिन की आंधी के आगे 30 सालों का शाहरुख खान का स्टारडम भी काम नहीं कर सका और ZERO फ़िल्म फ्लॉप हो गई। इसके बाद प्रशांत नील इसके सेकंड पार्ट की तैयारी करने लगे। जहाँ थोड़ा सा डाउट था की वो फिर KGF वाली सफलता को दोहरा पाएंगे या नहीं? क्योंकि सफल फ़िल्म के सीक्वल के सफल होने के चान्सेस कम ही रहते हैं।

2022 में एक बार फिर KGF ने अपना दमखम दिखाया और क्रोना के बाद बॉक्स ऑफिस पर सर चढ़कर बोली तो डाइरेक्टर के तौर पर प्रशांत नील का भी 100% सफलता का रिकॉर्ड रहा है तो यहाँ दोनों बराबर टक्कर देंगे। अब SHAHRUKH KHAN की पिछली दोनों फिल्मों की बात करें तो वो अपने जबरदस्त ऐक्शन के लिए जानी जाती है। हालांकि PATHAN की स्टोरी कमजोर होने के बाद भी कई सालों बाद SHAHRUKH KHAN को ऐक्शन मोड में देखना लोगों को अच्छा लगा और दूसरा कि उनकी 4 साल बाद फिल्मों में वापसी भी लोगों के लिए एक्साइटमेंट पैदा करने का काम कर रही थी तो ये चीज़ भी काम कर गई और PATHAN चल गयी। इसके बाद जवान फ़िल्म

अगेन केवल और केवल ऐक्शन पर बाजी मार ले गई। ऑफ कोर्स SHAHRUKH KHAN का स्टारडम उनकी पिछली हिट और इटली का भी असर था। बट एक्शन मूवी होने के कारण उसे ज्यादा फायदा मिला। मतलब ये क्लिअर है की इस वक्त लोगों को ऐक्शन फ़िल्में भा रही है। ऐसे में अचानक से DUNKI मेंSHAHRUKH KHAN उस तरह के किरदार में दिखेंगे जिनके लिए वो जाने ही जाते है। मतलब अभी ट्रेलर देखकर जितना फील हुआ है वो ये है कि इस तरह के किरदार SHAHRUKH KHANके लिए नए नहीं हैं। हम उन्हें इस तरह के किरदार में कई बार देख चूके हैं और ये कोई ऐक्शन मूवी भी नहीं है।

तो यहाँ जनता का मिज़ाज थोड़ा बिगड़ सकता है। वहीं दूसरी तरफ PRABHAS को BAHUBALI के लिए प्रसिद्धि मिली थी और वो फ़िल्म भी ऐक्शन सीन्स के लिए याद की जाती है। ऑफ कोर्स वहाँ स्टोरी भी अच्छी थी, इमोशन्स भी थे, बहुत कुछ था, बट ऐक्शन सीन उसकी एक मजबूत कड़ी थी। उसके बाद SAHU भी एक ऐक्शन फ़िल्म थी और वहाँ भी लोग PRABHAS से निराश नहीं हुए थे। प्रभास के रोमैन्टिक ऐंगल वाली राधेश्याम ने लोगों को निराश किया क्योंकि इससे पहले वो प्रभास की एक्शन मूवीज़ को पसंद कर रहे थे और अचानक से राधेश्याम वाले बदलाव से दर्शक निराश हो गए।

अब अगर इस पॉइंट ऑफ व्यू  से देखा जाए तो SALAAR को एक्स्ट्रा पॉइंट्स मिलेंगे, क्योंकि एक प्युर ऐक्शन फ़िल्म है और PRABHAS को फिर ऐक्शन करते लोग देख सकेंगे, वहीं SHAHRUKH KHAN,DUNKI में ऐक्शन करते नहीं दिखेंगे या थोड़ा बहुत एक्शन सीन हो तो अलग बात है। हालांकि राजकुमार हिरानी का होना DUNKI को आगे खड़ा कर ही देता है। अब दोनों फिल्मों के बाकी पत्रों की बात करें तो SALAAR में PRABHAS के साथ दिखेंगे पृथ्वीराज सुकुमारन। अगेन साउथ का एक बड़ा नाम तो ये SALAAR के लिए प्लस पॉइंट रहेगा। वहीं DUNKI में SHAHRUKH KHAN के साथ VICKY है भी तो वो कैमियो में है।

और एक्ट्रेस में भी TAPSI PANNU इस लेवल की फ़िल्म के हिसाब से एक कमजोर या कम पॉपुलर ऐक्टर्स ही कही जाएगी। तो यहाँ फिर SALAAR थोड़ा आगे निकल जाती है। आप बात करेंगे की दोनों फिल्मों का बस कितना है? अभी ट्रेलर की बात करें तो DUNKI के हिंदी ट्रेलर पर करीब 71 मिलियन व्यूस है। हालांकि उनके ZERO फ़िल्म के ट्रेलर पर 124 मिलियन व्यूस से ज्यादा है। वहीं SALAAR के हिंदी डब्ड ट्रेलर यू की बात करें तो यहाँ भी 70 मिलियन से ऊपर व्यूस है। वो भी तब जब DUNKI की हाइप ज्यादा है। उसकी मार्केटिंग स्ट्रैटिजी बेहतर है।

मार्केट में DUNKI पर ज्यादा चर्चा हो रही है। वहीं SALAAR फ़िल्म चर्चा में तो है लेकिन उसके प्रमोशन्स को लेकर अभी तक कुछ अलग नहीं दिखा है। DUNKI के कई तरह के वीडिओज़ रिलीज हो चूके हैं। कभी गाने, कभी टीचर, कभी फ़िल्म अनाउंसमेंट एक्स्ट्रा तो कह सकते हैं की कम एफर्ट के बाद भी SALAAR बराबर की टक्कर दे रही है। अभी तो SALAAR का म्यूसिक पाठ बचा ही हुआ है। उसके और कई पत्ते खुले ही नहीं है जो शायद उन्होंने फ़िल्म के लिए बचाकर रखे हो। एक और खबर है जिससे लग रहा है की SALAAR ,DUNKI को कड़ी टक्कर दे सकती है। वो ये कि सेंसर बोर्ड ने SALAAR के मेकर्स को कहा था कि यदि वो कुछ सीन्स को हटा दें

तो उन्हें यूए सर्टिफिकेट दिया जा सकता है। ये कुछ वाइअलन्स वाले सीन रहे होंगे, लेकिन प्रशांत नील ने इसके लिए मना कर दिया और ये सर्टिफिकेट लेना मंजूर किया। तो ANIMAL के बाद अब सालार भी ये सर्टिफिकेट के साथ आ रही है। तो जिन लोगों को ANIMAL का वाइअलन्स अच्छा लग रहा था तो मैं बी वैसा ही कुछ सालार भी लेकर आ रही हो। खैर एंड ऑफ द डे हम केवल प्रेडिक्ट कर सकते हैं। फ़िल्म रिलीज के बाद जाने कितनी बार लोगों की फ़िल्म को लेकर धारणाएं बदल गई है, जिसका सबसे अच्छा एग्जाम्पल था KGF और ज़ीरो का साथ में रिलीज होना।

किसी ने नहीं सोचा था की ये दोनों फ़िल्में इतना बड़ा उलटफेर कर देंगी तो फ़िल्म आने दीजिये। देखते है किसमें कितना है दम? हैव ए नाइस डे।

Leave a Comment