ऐसा Gold Loan जो साल 2023 मे आपको माला माला कर सकती हैं। जानिए कैसे।

Gold Loan  :- लाइफ में फाइनैंशल एमर्जेंसी किसी के सामने कभी भी आ सकती है। अगर हमने इसकी तैयारी नहीं की है तो उस समय लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है। उस समय हमारे पास शोर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म लोन जैसे कई ऑप्शंस होते हैं। लोग जेनरली पहले पर्सनल लोन की तरह भागते हैं, लेकिन बढ़ती ब्याज दरों ने इसे एक महंगा ऑप्शन बना दिया है।

एमर्जेंसी की स्थिति में हमारे घर में रखा सोना हमारे काम आ सकता है। बिना किसी झंझट के आपकी वित्तीय जरूरत को पूरा कर सकता है। Gold Loan इसके लिए न सिबिल का झंझट है ना इनकम प्रूफ की जरूरत और इन्ट्रेस्ट रेट भी बहुत कम है। आइए आज बात करते हैं

Gold Loan के बारे में। नमस्कार मैं हूँ डॉक्टर तनवीर सिन्हा और आप देख रहे हैं पिछले कुछ सालों में Gold Loan की लोकप्रियता बढ़ी है।

Gold Loan

Gold Loan

बच्चों की पढ़ाई हो या शादी या फिर मेडिकल के खर्च, सभी काम के लिए गोल्ड लोन लिया जा सकता है, लेकिन दूसरे लोन के मुकाबले इस लोन की अवधि कम होती है। गोल्ड लोन आमतौर पर शॉर्ट टर्म की जरूरतों के लिए लिया जाता है। यह अवधि आम तौर पर छह महीने से 24 महीनों के बीच होती है। आप कम से कम 18 कैरट की गोल्ड ज्वेलरी और गोल्ड कॉइन को सिक्युरिटी के तौर पर रखकर Gold Loan ले सकते है। वजन और शुद्धता के आधार पर आपके लोन की लिमिट तय होती है।

हालांकि बैंक किसी कस्टमर को अधिकतम ₹1,50,00,000 तक का गोल्ड लोन जारी कर सकता है। वैसे तो सभी बैंको में गोल्ड के नियम अलग होते हैं लेकिन ज्यादातर बैंक आपके सोने की टोटल वैल्यू के करीबन 75 फीसदी वैल्यू तक का लोन आपको आसानी से दे सकते हैं। चलिए कुछ पॉइंट्स के जरिए समझते हैं कि गोल्ड लोन एक बेहतर ऑप्शन कैसे हो सकता है।

Gold LoanGold Loan

Gold Loan कैटेगरी का लोन है क्योंकि बैंक या वित्तीय संस्था आपका सोना गिरवी रखने के बाद आपको लोन देता है। सेक्योर लोन होने की वजह से बैंकरों और एनबीएफसी की इस लोन में ज्यादा दिलचस्पी होती है। वहीं कम इंट्रेस्ट रेट होने की वजह से ग्राहक को भी यह ठीक लगता है। Gold Loan मिलने की शर्तें भी आसान होती है। यह मार्केट में चल रही कई तरह की लोन स्कीमों से आसान होता है।

Gold Loan लेने के लिए सिविल रेकोर्ड चेक करने की कोई जरूरत नहीं। अगर आपका सिबिल खराब है तो भी आप ये लोन ले सकते हैं। हालांकि इस लोन के जरिए आप समय से लोन चुकाकर अपना सिबिल अच्छा भी कर सकते हैं। वो लोग तुरंत मिल जाता है। लोन को लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा 1-2 दिन का समय लगता है। टेक्नोलॉजी ने Gold Loan मिलने की प्रक्रिया को भी आसान और तेज बना दिया है। फिलहाल यह तेज, सुरक्षित और आसान कर्ज बन चुका है।

Gold Loan

Gold Loan से जुड़ी कंपनियां यह सुनिश्चित करती है कि प्रक्रिया के दौरान ग्राहकों का समय बर्बाद ना हो और उन्हें जल्द से जल्द पैसा मिल जाए। हमारे घरों में पड़े गहने काफी काम के होते हैं। वो लोन सिर्फ इनकी मार्केट वैल्यू पर मिल जाता है।

यही वजह है कि इस कर्ज में लोन टु वैल्यू यानी की एलटीवी रेशियो काफी ज्यादा होता है और आपको दूसरे कर्जों के मुकाबले ज्यादा पैसा मिल सकता है। गोल्ड लोन न सिर्फ मिलना आसान है, बल्कि इसका मैनेजमेंट भी उतना ही सरल है। कुछ गोल्ड लोन स्कीम तो कर्ज लेने वाले से शुरुआत में सिर्फ ब्याज चुकाने की मांग करती है।

ताकि एकदम से उन पर किसका बोझ ना आ जाए। साथ ही अगर ग्राहक चाहें तो कर्ज की राशि और ब्याज दोनों का भुगतान लोन की अवधि पूरी होने पर भी कर सकता है। यह लचीला रवैया ही इस कर्ज को आप के लिए एक शानदार ऑप्शन बना देता है। लेकिन कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है जब ग्राहक लोन का पैसा नहीं चुका पाता है। ग्राहक के तय अवधि में पैसा नहीं चुकाने पर बैंक या एनबीएफसी सख्त कदम उठाने को मजबूर हो जाती है।

10 bussiness idea - POS के द्वारा

वे पहले ग्राहक को कई बार रिमाइंडर भेजती है। उसके बाद भी पेमेंट नहीं मिलने पर अपने पास पड़े गिरवी रखे सोने की नीलामी भी कर सकती है। गोल्ड लोन नहीं चुकाने पर ग्राहक के क्रेडिट स्कोर पर खराब असर पड़ सकता है। बाइक और गोल्ड लोन कंपनियां ग्राहक के पैसे समय पर नहीं चुकाने पर क्रेडिट ब्यूरो को इस बारे में जानकारी भेजनी है। इस वजह से क्रेडिट स्कोर पर इसका असर देखने को मिलता है।

पहला ग्राहक का क्रेडिट स्कोर घट जाता है। दूसरा, इसे भविष्य में उसे बैंक या एनबीएफसी से लोन लेने में दिक्कत आ सकती है। अगर ऐसे ग्राहक को बैंक या एनबीएफसी लोन देने के लिए तैयार हो जाती है तो उसका इंट्रेस्ट रेट काफी ज्यादा होता है।

ऐसे में हम आपको यही कहेंगे कि किसी भी तरह का लोन लेने का फैसला जल्दबाजी में ना करे, चाहे वह आसानी से मिल रहा Gold Loan ही क्यों ना हो क्योंकि लोन तो लोन है एक लाइबिलिटी।

Leave a Comment