RUPEES VS DOLLAR : 2023 मे Rupees के सबसे ज्यादा गिरावट से मचा हरकंप:

RUPEES VS DOLLAR :-  Rupees के सबसे ज्यादा गिरावट से मचा हरकंप:

दुनिया भर में जो हम मंदी की आहट है तो वही हमारे देश में रुपए लगातार गिरता जा रहा है। रुपए के मुकाबले अमेरिकी डॉलर मजबूत होता जा रहा है। ( RUPEES VS DOLLAR ) शुक्रवार को मेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया छे पैसे की गिरावट के साथ अबतक के सबसे निचले स्तर 83.40 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में हालात और भी बुरे हो सकते हैं। रुपये के गिरने से शेयर बाजार पर भी असर पड़ सकता है।

RUPEES VS DOLLAR

क्या है पूरी खबर जानते हैं इस रिपोर्ट में – RUPEES VS DOLLAR

RUPEES VS DOLLAR मे डौलर के मांग बढ़ने और एशियाई मुद्राएं में कमजोर रुख के बीच रुपये के विनियम दर में गिरावट देखने को मिल रही है। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि घरेलू शेयर बाजार में नरमी का असर भी स्थानीय मुद्रा पर पड़ा है। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 83.33 पर खुला कारोबार के दौरान रुपए में 83.33 से 83.40 प्रति डॉलर के दायरे में ऊपर नीचे हुआ। आखिर में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.40 पर बंद हुआ।

RUPEES VS DOLLAR

RUPEES VS DOLLAR 

इससे अब तक की सबसे बड़ी गिरावट बताई जा रही है। रुपए में गिरावट का सबसे बड़ा असर इंपोर्ट पर पड़ता है। इम्पोर्ट महंगा हो जाता है। दूसरी तरफ एक स्पोर्ट सस्ता हो जाता है, इसलिए इंपोर्ट के सामान पर ज्यादा खर्च आता है। वहीं एक स्पोर्ट में भुगतान करने के लिए खरीदार को कम डॉलर लगते हैं। इससे इम्पोर्ट होने वाला सामान महंगा हो जाता है और इंपोर्ट करने वाले कारोबारियों को भी इसका झटका लगेगा। लेकिन एक्सपोर्टर्स के लिए पॉज़िटिव रहता है।

RUPEES VS DOLLAR

RUPEES VS DOLLAR

जानकारों के मुताबिक भारत अपनी कुल तेल का करीब 80 फीसदी तेल इम्पोर्ट करता है। रुपया जैसे जैसे गिरेगा कच्चे तेल का इंपोर्ट बिल भी बढ़ेगा। इसके चलते पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना होती है। इसके अलावा उन पर ज्यादा बोझ बढ़ेगा जो विदेश में पढ़ाई की योजना बना रहे हैं। जानकारों की मानें तो रुपया लगातार गिरता रहा तो इसका नेगेटिव असर शेयर मार्केट पर भी देखने को मिल सकता है। कंपनियों के शेयर ऊपर नीचे हो सकते हैं तो जानकारी आपको कैसे लगी कॉमेंट्स के थ्रू बताये और शेर करना ना भूलें।

2 thoughts on “RUPEES VS DOLLAR : 2023 मे Rupees के सबसे ज्यादा गिरावट से मचा हरकंप:”

Leave a Comment