क्या Tesla Electric Car 2023, भारत मे फिर से लॉन्च होने जा रही हैं। जाने पूरी खबर को –

Tesla Electric Car :-Tesla इस कंपनी का नाम दुनिया मे बहुत प्रसिद्ध है। इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने में इस कंपनी का सिक्का चलता है। इस कंपनी के मालिक Elon Musk हैं और Musk दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं। अपनी इन्हीं कंपनियों के दम पर Musk इतने अमीर भी हैं, लेकिन Musk को इतने में संतुष्टि नहीं है।

Elon Musk और ज्यादा दौलतमंद होना चाहते हैं तभी तो Musk भारत के अंदर एंट्री करने के लिए बेताब हैं। हाल में हमने आपको खबर दी थी कि Musk भारत में अपनी कंपनी Starlink को लाना चाह रहे हैं, इसके लिए कुछ जरूरी अप्रूवल्स अब उन्हें मिल चुकी हैं या नहीं यह भी स्पष्ट हो जायेगा। अब खबर आ रही है की Musk Starlink के साथ साथ Tesla को भी भारत लाने के लिए पूरा ज़ोर लगा रहे हैं। क्या है खबर चलिए आपको बताते हैं। आज के इस आर्टिकल में पहले बात खबर की कर लेते हैं फिर मुददे पर आएँगे।

Tesla Electric Car

Tesla को भारत सरकार ने अप्रूवल दिया हैं या नही?

खबर यह है कि Elon musk की कंपनी टेसला ने फिर से भारत सरकार से आयात की गई टैक्स में कमी करने का अनुरोध किया है, जिसपर केंद्र सरकार विचार कर रही है। अब सरकार क्या फैसला लेगी ये तो वक्त बताएगा लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि टेस्ला काफी समय से भारतीय बाजार मे उतरने की कोशिश कर रही है, लेकिन कामयाब नहीं हो पा रही है।

आखिर Tesla भारत आने मे सफल क्यों नही हो पा रही रही हैं?

क्योंकि सरकार बाहर से इंपोर्ट की गई गाड़ियों पर राहत देने को तैयार नहीं है, जिसके चलते फैसला भारत सरकार की मांग के हिसाब से इंडिया में ही एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की संभावना पर काम कर रही है। यानी भविष्य में यहाँ प्लांट टेस्ला लगा सकती है। आंकड़ों में अगर टैक्स का हिसाब किताब समझे तो अभी भारत में $40,000 से ज्यादा की कॉस्ट इन्श्योरेन्स एंड वैल्यू की कार पर 100 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगती है। इस कीमत से कम की गाड़ियों पर इंपोर्ट ड्यूटी ( टैक्स ) 70 फीसदी की है।

Tesla Electric Car in india

Tesla भारत सरकार से क्या चाहती है ?

Tesla चाहती है की इन गाड़ियों पर से टैक्स घटा दिया जाए और Tesla की कार को लग्जरी कार न समझकर इलेक्ट्रिक कार के जैसा ही व्यवहार किया जाए पर फिलहाल तो उसे पेट्रोल डीज़ल के जैसा ही व्यवहार किया जा रहा हैं। इसलिए कंपनी को समस्या आ रही है। अब फैसला भारत सरकार के हाथ हैं। क्या सरकार का फैसला टेस्ला के फेवर में आयेगा? गाड़ियों पर टैक्स कम की जायेगी । लेकिन टेस्ला की गाड़ी भारत के सड़कों के लिहाज से काफी सही है, ये गाड़ी सेफ्टी के मामले मे भी खरी उतरी है। Tesla यहाँ की सड़कों पर चलने लायक स्थिति में भी है। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि?

क्या Tesla भारत में सफल हो पायेगी?

आज की तारीख में Tesla की सबसे सस्ती गाड़ी यानी मॉडल थ्री, जिसकी कीमत ही अमेरिका में $40,000 है। और इंडिया में इसकी कीमत ₹35,00,000 रुपये हैं। परंतु भारत सरकार ने इन गाड़ियों पर 100% का टैक्स लगाया हैं। जिसके कारण इस गाड़ी की कीमत 70,00,000 रुपये हैं।

Tesla Electric Car feature

Tesla की कार एक बार चार्ज होने के बाद 263 किलोमीटर तक जाती है जो कि इसकी एक क्वालिटी है। इसमें पांच लोग बैठ सकते हैं। ये भी एक अच्छी बात है। टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है और 5.3 सेकंड में 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार भी पकड़ लेती है। यानी हर लिहाज से गाडी अच्छी है।

Tesla Electric new Car 2023

सब कुछ सही है लेकिन भारत के लिहाज से टेस्ला की ये सस्ती कार भी महंगी है। इसलिए हो सकता है कि टेस्ला के लिए भारतीय कार बाजार में पकड़ बनाना आसान नही होगा , तो इसलिए कुछ भी कहना तो जल्दबाजी ही होगा।

क्या Tesla की राह भारत में आसान हो पायेगी?

शायद नहीं क्योंकि बाकी कंपनियों से भी तो कॉम्पिटिशन करना होगा और उनकी गाड़ियां पहले से ही सस्ती है। अब क्योंकि हर साल जितनी गाड़ियां भारत में बिकती है, उसमेंसिर्फ 1% ही इलेक्ट्रिक गाड़ियां बिकती है तो ये एक और बड़ा कॉम्पिटिशन है। इसके अलावा Tesla की इलेक्ट्रिक गाड़ियां महंगी है ये तो हम बता ही चूके हैं। साथ ही चार्जिंग फैसिलिटीज की भी तो समस्या है।

वो भी अभी सॉल्व नही हुई है। तो क्या लगता हैं आपको? क्या Tesla की कार जल्द भारत की सड़कों पर दौड़ती दिख सकती है? क्या Tesla की राह भारत में आसान हो सकती है?
कमेंट बॉक्स में आप हमे जरूर बताइए।

Leave a Comment