Tesla Plant In Gujarat : क्या भारत में लगने जा रहा है टेस्ला प्लांट? गुजरात के मंत्री ने अटकलों के बीच दिया अहम बयान

Tesla Plant In Gujarat :- कहते हैं कोई किसी के सामने झुकता तभी है जब झुकाने वाला हर लिहाज से अपनी बात मनवाने की ताकत रखता हो। यह बात पूरी तरह से फिट बैठती है। भारत के प्रधानमंत्री Narendra Modi पर आखिरकार भारत सरकार के आगे अपनी शर्तों पर काम करने वाले Tesla के मालिक Elon Musk को झुकना पड़ ही गया। खबर है कि फैसला गुजरात में अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने जा रही है और इस योजना का ऐलान जनवरी में वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन के दौरान किया जाएगा।उस दौरान खुद Tesla के CEO Elon Muskभी मौजूद रहेंगे।

Tesla Plant In Gujarat

Tesla की पुरानी शर्तों पर प्रधानमंत्री Narendra Modi ने क्या कहा ?

Tesla Plant In Gujarat

यानी जो Elon Muskपहले फैसला की कारों को इंपोर्ट कर भारत में बेचना चाह रहे थे, जिसपर सरकार ने दो टूक कह दिया था की Tesla अपनी शर्तों पर भारत में काम नहीं कर सकती। वहीं Elon Musk अब सरकार के सुर में सुर मिलाकर भारत के गुजरात में Tesla का पहला प्लांट लगाने की तैयारी कर रहे हैं और ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार शुरुआत में लगभग दो बिलियन डॉलर का निवेश कर सकती है और देश से ऑटो पार्ट्स की खरीद भी 15 बिलियन डॉलर में कर सकती है।

Tesla Plant In Gujarat

क्या Tesla प्लांट बनाने तक भारत मे Car बेच सकती है या नहीं :-

Tesla Plant In Gujarat

लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है कि Tesla प्लांट बनाने तक भारत में कार बेच नहीं सकती, बल्कि एक तरफ फैसला का प्लान तैयार होगा तो वहीं दूसरी और Tesla की कारों को इंपोर्ट कर भारत में बेचना भी शुरू कर दिया जाएगा और 2 साल के अंदर भारत में एक फैक्टरी तैयार कर ली जाएगी और ये काम फिर भारत से ही आगे बढ़ाया जाएगा। ताजा जानकारी के अनुसार Tesla का प्लांट भारत की साणंद बेचराजी और धोलेरा में से किसी एक जगह पर बन सकता है।

गुजरात में इन जगहों को चुनने का कारण है कि गुजरात में मौजूद कांडला और मुद्रा से इनकी नजदीकी पोर्ट के नजदीक होने से फैसला की कारों को आसानी से दुनिया भर में एक स्पोर्ट किया जा सकेगा, जिससे कंपनी का फायदा होगा। वैसे ये चीज़ दिखाती है कि Elon Musk, Tesla को भारत लाने के लिए कितने बेताब हैं? फिलहाल भारत में Tesla की लगने वाले प्लांट को लेकर एक अनुमान भी लगाया गया है, जिसके अनुसार भारत में Tesla के प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता तकरीबन 5,00,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी। क्योंकि अच्छी बात है Tesla के लिए। लेकिन इन सब उम्मीदों के साथ एक बड़ा सवाल भी हैं।

क्या Elon Musk का , Tesla को भारत लाना सही है?

Tesla Plant In Gujarat

Elon Musk के लिए,सवाल ये है  कि क्या Elon Musk का , Tesla को भारत लाना सही है? क्योंकि भारत में इलेक्ट्रिक कारों का फ्यूचर अभी भी अनिश्चित है। हालांकि इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ रही है, लेकिन डिमांड बढ़ने की रफ़्तार शुरू है। आंकड़ों में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री का हिसाब देखें तो पिछले साल देश में बेचे गए कुल पैसेंजर वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी तकरीबन एक तीन फीसदी थी। हालांकि इस साल इलेक्ट्रिक वाहनों का मार्केट शेयर बढ़कर तकरीबन 2.2 फीसदी तक पहुँच गया है और इसका भविष्य में 18 से 20 फीसदी तक बढ़ने का अंदेशा भी है।

लेकिन ये सिर्फ अनुमान है TATA से लेकर Mahindra तक और Honda इसे लेकर Mg तक सब अपनी इलेक्ट्रिक कारों को भारत के बाजार में उतार चूके हैं। लेकिन कामयाबी अभी दूर है इन सब के लिए भी क्योंकि भारत के ग्राहक को अभी भी पेट्रोल डीज़ल या CNG की कार्य ज्यादा लुभाती है। अब ऐसे में इन सब से कंप्लीट करना है, जो पहले से ही भारत में पैर जमाए बैठे हैं।

TATA और Mahindra जैसे होम ग्राउंड में खेल रहे कंपनी से  Tesla मुकाबला कैसे कर पाएगी?

वैसे माना जा रहा है कि Tesla भारत में कारों की कीमत को कम से कम रखने के लिए भारत में ही बैट्रियों का निर्माण कर सकती है,जिससे इलेक्ट्रिक कारों की शुरुआती कीमत तकरीबन ₹20,00,000 तक हो सकती है। मॉडल वाइको पहली कार हो सकती है जो भारत की सड़कों पर आपको दौड़ते दिखे यानी Tesla की कारें। भारत में एक आम आदमी की बजट में फिट बैठने जितनी सस्ती हो सकती है क्योंकि देखा जाये तो इसी रेंज में बाकी इलेक्ट्रिक कारें भी

आ रही हैं। देखते हैं फैसला का भारत आना कितना सफल होता है? हो सकता है Tesla का भारत आना Tesla के साथ साथ भारत के लिए भी फायदेमंद हो। आपको क्या लगता है कमेंट बॉक्स में बताईये?

Leave a Comment