4 Small Business 2023 : – गांव से शुरू करिए यह 4 Business जो आपको लाखो कमा कर दे सकती हैं | जाने कैसे ? Excelent News

4 Small Business 2023 :- अक्सर जब बिज़नेस शुरू करने की बात आती है तो हम सभी ऐसे बिज़नेस की तलाश में रहते हैं जिसे कम से कम लागत में शुरू किया जा सके तथा उससे अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सके। इस समय के साथ तथा ऐसा भी होना चाहिए जो साल के 12 महीने बहुत ही अच्छा चले और हम सभी अच्छे से अच्छा कमाई कर सकें।

अब मैं आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही बिज़नेस के बारे मे बताने वाला हूँ जो की बहुत कम लागत में शुरू किया जा सकता हैं। तथा अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि वो कौन कौन से बिज़नेस है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

4 Small Business 2023 – Bag bussiness   

आज हम लोग सीखेंगे बैग बनाकर कैसे बिजनेस बनाएं।

बैग बनाने का विषय है। अब जैसा की आपको पता है कि भारत सरकार ने प्लास्टिक बैन किया हुआ है तो बहुत सारे कंपनी और लोकल दुकान में अब सिर्फ कैरीबैग का ही इस्तेमाल होता हैं। कैरीबैग आम तौर पर जुट या फिर कपड़े के बने होते हैं । यहाँ तक कि मॉल मे भी आप कपड़े का बैग यूज़ करते है। प्लास्टिक के जो बैग थे , अब वो बंद हो चूके हैं यानी की पूरी तरह से हटा दिया गया है।

अब बहुत बार ऐसा होता है कि आप किसी बिज़नेस की शुरुआत करने की सोचते हैं लेकिन आपके पास बिज़नेस आइडिया नहीं होता हैं तो इसके लिए मैं आपको बताऊंगा। अब आप घर से कैरीबैग या फिर बैग बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। बैग में बहुत सारे बैग आते हैं, जैसे कि टिफिन बैग, स्कूल बैग, ऑफिस बैग, ये सभी बैग आप घर पर ही बना सकते हैं।

4 Small Business 2023

 

डीलर के माध्यम से अगर आपको बैग बनाना नहीं आता है तो किसी व्यक्ति को काम पर रख सकते हैं और बैग बना सकते है| आप मे से बहुत से लोग ये सोच रहे होंगे कि बैग तो बना दिया लेकिन उसे सेल कैसे करना हैं, वास्तव मे यह भी एक चुनौती होती हैं। तो मैं आपको बता दूँ की आप किसी सेल्स पर्सन को हायर कर सकते हैं और उसे बेच सकते हैं। गली गली जाकर भी दुकानों को सेल कर सकते हैं।

इसके अलावा मैं बता दूँ की आप अपना स्टॉल शुरू कर सकते हैं या दुकान शुरू कर सकते हैं। इन सभी के अलावा ऑनलाइन भी बेच सकते हैं तो ये बहुत अच्छा बिज़नेस है। अगर आप सही से बिज़नेस की शुरुआत करते हैं तो आप यहाँ से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि मैं ऐसे कुछ लोगों को जानता हूँ जो इस बिज़नेस को अच्छा पैसा बना रहे हैं और अच्छा खासा वैल्यू बना रहे हैं।

अब दूसरे बिजनेस पर आते हैं –

4 Small Business 2023 – coaching centre bussiness

होम सेंटर कोचिंग बिजनेस जैसा की आपको भी पता होगा की कोचिंग सेंटर बिज़नेस को कम लागत में शुरू किया जा सकता है और उससे अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है। लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से शुरू करते हैं तो यह आपके लिए फायदे का बिजनेस होगा।

4 Small Business 2023

 

इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजें खरीदनी होती है जैसे की मारकर, बोर्ड, टेबल, कुर्सी ये सभी चारों चीजें आपको चाहिए तभी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इन सभी चीजों में आपको ज्यादा से ज्यादा 10 से 15,000 रुपये निवेश करने होंगे और आप बिज़नेस शुरू करने के लिए तैयार है। एक और बात आप चाहें तो इस बिज़नेस को घर से शुरू कर सकते हैं। जी हाँ, घर से ही बिज़नेस

शुरू करना काफी ज्यादा प्रॉफिटेबल होगा और जैसे जैसे आपकी अर्निंग होने लगे और स्टूडेंट ज्यादा होने लगे तो आपकी अर्निंग बढ़ेगी तब आप एक जगह को किराये पर ले सकते हैं और उसे बाद में बड़ा बना सकते हैं। तो ये बिज़नेस काफी अच्छा है और आप इसे सही तरीके से शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

4 Small Business 2023 – Online seller bussiness

 

ऑनलाइन सेलर बने जी हाँ, ऑनलाइन सेलर आज के समय मे  काफी अच्छी कमाई  कर रहे हैं। अगर आपको नहीं पता है तो मैं आपको बता दू की  कई ऐसे व्यक्ति  है जो कि करोड़पति बन चूके हैं। जी हाँ, ये सच बात है। आप जाकर यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं। pritam nagrale उनका एक youtube चैनल हैं ।  लेकिन हाँ उन्होंने भी करोड़ों में कमाई की है।

4 Small Business 2023

 

हाँ, मैं आपको बता दूँ अगर आप ऑनलाइन सेलर बनना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजें ध्यान में रखनी है जैसे की सबसे पहले आपका खुद का प्रॉडक्ट होना चाहिए। अगर आपका खुद का प्रॉडक्ट नहीं है तो  आपको किसी मैनुफकचरर  को पकड़ना होगा, जो कि आप के लिए प्रॉडक्ट बनाएगा, आपके लिए ब्रांडिंग करेगा। इसके बाद आपके पास कुछ  जरूरी डॉक्यूमेंट्स होना चाहिए जो कि हर प्लैटफॉर्म के लिए अलग अलग होते हैं।

तो ये आपको पता लगाना होगा की आप किस प्लेटफॉर्म पर सेल्लिंग करना चाहते हैं। इस तरह से आप बहुत कम लागत में अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं। खासकर के अगर आप ऐसे बिज़नेस को शुरू कर रहे हैं। जैसे कि मान लीजिए अगर आप ऑनलाइन सेलर मैं किसी ऐसे प्रॉडक्ट को पकड़ रहे है जिसकी डिमांड बहुत ही ज्यादा है, लेकिन इस प्लैटफॉर्म पर आप बेचने जा रहे हैं।

वहाँ पर बहुत कम ऐसे हैं  जो वो प्रॉडक्ट को भेजते हैं, तब तो बहुत ही ज्यादा अच्छी बात है। आप के लिए और कम समय में ही आप अच्छी खासी अर्निंग कर लेंगे तो ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं और ये बिज़नेस कोई भी शुरू कर सकता है, वो भी घर से चाहे फिर आप महिला हों या फिर पुरुष, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

4 Small Business 2023 – Food bussiness

अब हम खाने से संबंधित किसी भी  बिजनेस की बात कर रहे हैं |  मैंने ऐसे  बहुत से लोगों को देखा है जो  बिज़नेस शुरू करना तो चाहते हैं लेकिन खाने से संबंधित किसी भी  बिज़नेस के बारे मे बात नहीं करना चाहते  और ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें लगता है कि इस बिज़नेस में या फिर खाने से संबंधित बिज़नेस में बहुत ही ज्यादा रिस्क होता है।

तो मैं आपको बता दू जी हाँ, रिस्क होता है लेकिन तब जब आप  10,00,000 15,00,000 ₹20,00,000 निवेश कर रहे है और रेस्टोरेंट की शुरुआत कर रहे है, किसी कैफे बिज़नेस की शुरुआत कर रहे है तब होता है।लेकिन अगर आप 20,000 30,000 ₹35,000 निवेश करके किसी बिज़नेस की शुरुआत कर रहे  है तो वहाँ पर रिस्क उतना ज्यादा नहीं होता है |

4 Small Business 2023

 

मैं आपको बता दूँ आपको डोसा, इडली, चिकन, चौमिन या फिरआप जो मान लीजिये समोसा, कचोरी, सुबह का नाश्ता इन  सभी बिज़नेस से आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं । वो भी बहुत कम समय मे । लेकिन हाँ, एक बात का ध्यान हमेशा रखना होता हैं वो हैं खाने का स्वाद और आप जो खाना परोस रहे हैं उसका चार्ज आप ध्यान में रखकर ही बिज़नेस की शुरुआत करे |

उम्मीद आपका बिज़नेस भी सफल होगा। लेकिन हाँ, ठीक ठाक अर्निंग हो रही है| अब  स्टार्टिंग की ओर देखे तो ये बिज़नेस अभी के समय में भी शुरू करना काफी ज्यादा प्रॉफिटेबल है। लेकिन हाँ, एक बात मैं आपको ध्यान में रखकर बता दूँ की आपको सही लोकेशन या फिर सही कस्टमर को ही टारगेट कर के बिज़नेस की शुरुआत करनी होगी|

बहुत से लोगों का लोकेशन अच्छा नहीं होता है तो बहुत से लोग सही कस्टमर को टारगेट नहीं करते हैं, जिसके कारण ये बिज़नेस नहीं चलता है। अब मैं बता दूंगा आप इस बिज़नेस की शुरुआत 30 से ₹40,000 खर्च  करके बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं और यहाँ से अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। खास करके आप घरेलू महिला हैं यानि  कि हाउस वाइफ है तो ये बिज़नेस आपके लिए परफेक्ट हो सकता है। अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करने की सोच रहे  है तो तो आप शुरू कर सकते हैं |