Kantara Chapter 2 Review : ऐसा फिल्म जो लोगो को देखने के लिए मजबूर कर दिया था।

Kantara Chapter 2 Review :- 2022 फ़िल्म इंडस्ट्री के नजरिये से एक ऐसा साल जहाँ फ़िल्म में वापस थिएटर में रिलीज होनी शुरू हो चुकी थी। 2 साल के त्राहिमाम के बाद लोगों ने वापस आम जनजीवन में विलीन होना शुरू कर दिया था। 2 साल से लंगड़ी हो चुकी फ़िल्म इंडस्ट्री वापस अपने पैरों पर खड़े होने की कोशिश कर रही थी।

जहाँ एक तरफ राधेश्याम बच्चन पाण्डे, हिरोपंथी टू धाकड़, सम्राट पृथ्वीराज, शमशेरा एक विलन रिटर्न्स, लाइगर ब्रह्मास्त्र, विक्रम, वेदा जैसी बड़े बजट की फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुँह गिर रही थी। वहीं द कश्मीर फाइल्स गंगूबाई, काठियावाड़ी, भूल भुलैया टू जैसी फ़िल्में कम बजट और बड़े स्टार्स के अभाव में फ़िल्म इंडस्ट्री की बैसाखी बन उसे खड़ा करने की कोशिश कर रही थी।

Kantara Chapter 2

Kantara Chapter 2

ऐसे में कन्नड़ा फ़िल्म इंडस्ट्री में साइलेंटली बिना किसी प्रमोशन्स, बिना किसी इवेंट्स, बिना किसी शोर शराबे के एक फ़िल्म रिलीज होती है जिसका नाम रहता है Kantara Chapter 2

अब क्योंकि ये फ़िल्म कन्नड़ भाषा में रिलीज हुई थी तो इसकी महक नॉर्थ ऑडियंस तक जाना तो वैसे भी पॉसिबल नहीं था, लेकिन कुछ फ़िल्म में इतिहास रचने के लिए बनती है और ऐसे ही ये फ़िल्म थी Kantara । कुछ ही दिन के अंदर इस फ़िल्म में कनाडा ऑडियंस के बीच ऐसा वर्चस्व बनाया कि इसकी गूंज पूरे भारत में सुनाई दी। फ़िल्म के नाम से कनेक्ट ना होने के बाद भी नॉर्थ ऑडियंस के बीच शोर मच चुका था कि कनाडा फ़िल्म इंडस्ट्री में कुछ तो खिचड़ी पक रही है जिसकी सुगंध यहाँ तक महसूस की जा सकती है।

Kantara Chapter 2

Kantara Chapter 2

धीरे धीरे बॉक्स ऑफिस और लोगों के दिलोदिमाग पर पकड़ बनानी शुरू कर दी और एक मौके पर फिल्ममेकर्स ने चौका मारने की योजना बना डाली। यानी फ़िल्म की अद्भुत प्रख्याति को देखते हुए उन्होंने फ़िल्म को हिंदी डब्ड वर्जन में रिलीज कर दिया। बस इसके बाद तो मानो इतिहास रच दिया गया। फ़िल्म इस तरीके से पूरे देश की ऑडियंस के दिलों दिमाग में चढ़ गई कि पूछिए मत। फ़िल्म के क्लाइमैक्स में ऋषभ शेट्टी के परफॉर्मेन्स ने ऑलरेडी उन्हें आने वाले समय का स्टार घोषित कर दिया।

चारों तरफ कान तारा की धूम मचने लगी और इसके साथ ही इसके अगले पार्ट की डिमांड भी उठने लगी। तमाम जगह ऋषभ शेट्टी से इंटरव्यू में पूछा जाने लगा कि फ़िल्म का अगला भाग आएगा या नहीं? और इशारों इशारों में ऋषभ शेट्टी ने क्लियर कर दिया था कि इसका नेक्सट पार्ट पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

आप लोगों ने Kantara देखा है, ना भी कर रहा हूँ में थैंक।

यू ऋषभ ने अपना वादा निभाया और सिक्वल तो नहीं लेकिन प्रिक्वल बनाने की तैयारी में जुट गए। सोर्सेस के अनुसार, इस प्रिक्वेल में नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी अहम भूमिका में हो सकते हैं। खैर, कांतरा एक ऐसी मूवी थी, जिसकी कहानी हमारी संस्कृति।

हमारी जड़ों से जुड़ी हुई थी और इसी में थोड़ा रोमैंस, ऐक्शन और ड्रामा का तड़का डालकर फ़िल्म को बनाने की सफल कोशिश की गई। जो ऑफ कोर्स सबने पसंद भी की। प्रीक्वल पर काम चालू है तो ज़ाहिर बात है इस बार की कहानी कई 100 साल पहले की कहानी को दिखाएगी।

Kantara फ़िल्म की शुरुआत 18 वीं शताब्दी से की गई थी, जब एक राजा अपने मन की शांति को तलाशने जंगल में निकल पड़ता है और फिर उसे उस शांति के एवज में अपनी राज्य का एक बड़ा भाग आदिवासियों को दान देना पड़ता है, जो ऑफकोर्स वो खुशी खुशी दे भी देता है। लेकिन फिर कई वर्षों बाद उसके आगे की जेनरेशन आदिवासियों से वो सारी जमीन वापस मांगते हैं। लेकिन इसी बीच आदिवासियों के कुल देवता का रौद्र रूप देखने को मिलता है।

Kantara Chapter 2

दरअसल ये कहानी भक्ति विश्वास मान्यता पर आधारित है और क्योंकि ये कहानी हमारी अपनी जड़ों हमारे अपने पूर्वजों से रिलेट करती थीं इसलिए आम जनता इससे ईज़ अली रिलेट कर पाई और फ़िल्म को एक अलग चश्मे से देखा ऐंड ऑफ कोर्स ऋषभ शेट्टी का क्लाइमैक्स का परफॉर्मेंस लोगों के दिल पर अपनी परम छाप छोड़ गया। अब प्रीक्वल जो है वो और बड़ा और भव्य होने वाला है।

Kantara जहाँ मात्र 14,00,00,000 के बजट में बनी फ़िल्म थी और 300,00,00,000 से ऊपर कमा गई वहीं Kantara Chapter 2 पर लगभग 150 करोड़ खर्च करने की प्लानिंग है। ऐसे में इसका प्रॉफिट रेश्यो भी ज्यादा होना चाहिए। तो ये एक्स्ट्रा प्रेशर जो है वो मेकर्स पर तो रहेगा। ऐक्शन, ड्रामा, इमोशन्स पहले से और बेहतर तरीके से दिखाने की प्लानिंग है। ज़ाहिर बात है एक अच्छी फ़िल्म बनी हो तो उसके सेकंड पार्ट से लोगों की एक्सपेक्टेशन्स और हाइ हो जाती है।

ऐसे में फिल्ममेकर्स भी अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। फर्स्ट लुक में शिव भगवान की आकृति देखने को मिलती है क्योंकि बैकग्राउंड में त्रिशूल भी देखा जा सकता है। ऐसे में ये तो कन्फर्म है कि कान तारा फ़िल्म का जो बेसिक प्लॉट था यानी इंसान और देवता के बीच का कनेक्शन वो इस बार भी बरकरार रहेगा और इस फर्स्ट लुक में जीस तरीके से खून में लथपथ ये कैरक्टर नजर आ रहे हैं तो ज़ाहिर बात है की यहाँ वाइअलन्स भी पहले से ज्यादा देखने को मिलेगा।

 

फ़िल्म के लिए ऋषभ शेट्टी ने भी फिज़िकली मेहनत की है और इस बार उन्होंने 11 किलो वेट भी लूज किया है। विजुअल्स देखकर लग रहा है की प्रीक्वेल की कहानी 18 वीं शताब्दी से बहुत पहले की होगी। बताया जा रहा है कि इस बार कहानी 1400 ईस्वी में केंद्रित की जाएगी तो ये एक प्युर पीरियड ड्रामा फ़िल्म हो सकती है। जहाँ मोबाइल, फ़ोन, कार्स, मॉडर्न कपड़े आदि नहीं बल्कि उस समय की परिवेश देखने को मिलेंगी तो नो डाउट फर्स्ट लुक के बाद।

अब जब फ़िल्म की शूटिंग शुरू होगी और अगस्त 2024 तक ये कंप्लीट होगी, तब तक ऑडियंस के बीच फ़िल्म चर्चा का विषय बनी रहेंगी और उसके बाद ये देखना दिलचस्प होगा कि होम ले फिल्म्स इस बार किस तरीके से ऑडियंस को सरप्राइज़ करती है। हैव ए नाइस डे

Leave a Comment