Elon Musk : क्या Elon Musk की कंपनी Twitter (X) बंद हो सकती है ? जाने पूरी मामले को …

Elon Musk ; Elon Musk ने Twitter यानी X को खरीदा है। तब से उनकी मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही। Elon Musk अपने ही प्लैटफॉर्म एक्स पर एक कॉमेन्ट करने के चलते मुश्किल में फंस गए हैं। इस कॉमेन्ट की वजह से उनकी सोशल मीडिया कंपनी एक्स को इस साल के अंत तक करीब $7,50,00,000 का नुकसान हो सकता है।

अब क्यों होगा Elon Musk को नुकसान? और क्या है इस नुकसान की असली वजह? सब बातों को जानने के लिए आपको हमारे आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

Elon Musk

Elon Musk

असल में Elon Musk ने हाल ही में एक यहूदी विरोधी सोशल मीडिया पोस्ट का समर्थन किया था, जिसे लेकर Elon Musk पर यहूदी विरोध को बढ़ावा देने का आरोप लगा। अमेरिका की सरकार ने भी इसकी आलोचना की थी। अब खबर आ रही है की कई बड़ी कंपनियों में जिनमें वॉल्ट डिज़्नी और वार्नर ब्रदर्स आदि ने एक्स पर अपने मार्केटिंग कैम्पेन को रोक दिया है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस हफ्ते ही 200 से ज्यादा यूनिट रोक दी गई है जिनमें एयरबीएनबी, ऐमज़ॉन, कोका कोला और माइक्रोसॉफ्ट जैसी बॉडी कंपनियों के विज्ञापन शामिल है।

Elon MuskElon Musk 

अब कितने करोड़ का रेवेन्यू खतरे में है, ये जान लेते हैं। बताया जा रहा है कि कंपनी का 1.1,00,00,000 डॉलर का रेवेन्यू फिलहाल खतरे में है और यह आंकड़ा बढ़ या घट भी सकता है। क्योंकि ऐसी खबरें हैं कि कुछ कंपनियां जिन्होंने एक्स पर अपनी विज्ञापन रोक दी है वो वापसी कर सकती है और कुछ कंपनियां अपने प्रचार का खर्च भी बढ़ा सकती है। वहीं, एक्स ने मीडिया वॉचडॉग ग्रुप मीडिया मैटर्स पर मुकदमा कर दिया है। एक्स का आरोप है कि मीडिया मैटर्स सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स को बदनाम कर रहा है।

Elon Musk
दरअसल, मीडिआ मैटर्स ने रिपोर्ट चलाई थी जिसमें आरोप लगाया गया था की कई बड़े ब्रैन्डस जैसे ऐप्पल और ओरेकल आदि को एडॉल्फ हिटलर और नाज़ी पार्टी से संबंधित पोस्ट के पास डिस्प्ले किया गया था। बता दें की जब से Elon Musk ने एक्स का अधिग्रहण किया है, तब से एक्स के ऐड्वर्टाइज़िंग राजस्व में यानी ऐडवर्टाइजिंग रेवेन्यू में गिरावट आई है। इसकी वजह Elon Musk द्वारा कॉन्टेन्ट मॉडरेशन को घटाना है,

जिससे एक्स पर घृणित पोस्ट यानी डिस्गस्टिंग पोस्ट की संख्या में तेजी आई है। अब इस ट्वीट के वजह से ये रायता फैला उस ट्वीट को समझ लेते हैं। हाल ही में यहूदी विरोध के खिलाफ़ एक वीडियो एक्स पर पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए एक यूज़र ने लिखा कि यहूदी समुदाय गोरे लोगों के खिलाफ़ उसकी नफरत को बढ़ावा दे रहा है, जिससे वो चाहते हैं कि लोग उनके खिलाफ़ इस्तेमाल करना बंद कर दें।

Elon Musk

इस पोस्ट को लाइक किया और इस पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि आपने यह असल सच्चाई बताई है। Elon Musk के इस ट्वीट को यहूदी विरोध के रूप में देखा गया है और से लेकर उनकी खूब आलोचना हुई। बता दें, मौजूदा समय में दुनिया की सबसे अमीर कारोबारी हैं। मौजूदा समय में उनके पास 219 अरब डॉलर के नटवर्थ है। शुक्रवार को उनकी दौलत से पांच बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली थी। वैसे इस साल उनकी नेट वर्थ में 180.8 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला।

40 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदा था, जिसके बाद इसका नाम बदलकर एक्स कर दिया गया। मौजूदा समय में इसकी वैल्यू 20 अरब डॉलर बताई जा रही है।

Leave a Comment